WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye Full Guide

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye? शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसके पास स्मार्टफोन तो है लेकिन उसे व्हाट्सएप के बारे में ना पता हो। व्हाट्सएप से इंटरनेट के द्वारा आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को फोटो, ऑडियो, वीडियो शेयर कर सकते हैं। व्हाट्सएप बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। और आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

हालांकि व्हाट्सएप खुद विज्ञापन या किसी भी तरह के पैसे की लेनदेन की इजाजत नहीं देता है।फिर भी आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं।

आज के समय में जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जैसे Facebook, Twitter, Instagram ,और LinkedIn हमारे जीवन जीने का एक तरीका बन गए हैं। आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बिना एक भी दिन रह ही नहीं सकते। सुबह उठते हैं तो सबसे पहले हम सोशल प्लेटफॉर्म चेक करते हैं और रात को सोने से पहले और दिन भर हम थोड़ी थोड़ी देर में सोशल प्लेटफॉर्म चेक करते रहते हैं। इतना ज्यादा टाइम हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यतीत करते हैं।
स्वाभाविक प्रश्न है? क्या इन इंटरेक्शन को मोनेटाइज भी किया जा सकता है। जैसे फेसबुक पर वीडियो अपलोड करके विज्ञापन से पैसे कमा सकते हैं और ऐसा ही यूट्यूब में भी वीडियो में विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं। जबकि WhatsApp स्वयं विज्ञापन या पैसे की लेनदेन की अनुमति नहीं देता है लेकिन फिर भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके हैं।
निम्नलिखित कुछ तरीके हैं जिनसे आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

1. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं। उदाहरण के लिए अमेजॉन फ्लिपकार्ट सर्वश्रेष्ठ प्लेटफार्म में से एक हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने व्हाट्सएप पर प्रमोट करते हैं और जब वह प्रोडक्ट बिकता है तो कंपनियां आपको कुछ कमीशन देती है। यह कमीशन उस प्रोडक्ट की कीमत के हिसाब से तय होता है। 

2. Link Shortner

यह तरीका काफी सिंपल है क्योंकि इसमें आपको बिल्कुल भी मेहनत नहीं करनी पड़ती है। सिर्फ लिंक को short करना पड़ता है। और उसे अपने व्हाट्सएप में शेयर करना होता है। जब कोई भी Viewers आपके द्वारा जनरेट की गई लिंक पर क्लिक करता है तो वह 3 सेकंड का ऐड देखता है, फिर उसे स्किप करके मेन पेज पर जाता है। कई सारी वेबसाइट से जहां से आप लिंक को शार्ट कर सकते हैं। लेकिन दो कॉफी पॉपुलर वेबसाइट हैं जैसे- Adf.ly , Shorte.st , आदि। 

3. Self Promotion

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग को व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करके खुद का प्रमोशन कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *