Weight loss tips in hindi

Weight loss tips in hindi? 30 दिनों में घटाएं, 10 किलो तक वजन।

Weight loss tips in hindi? आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत का सही से ख्याल नहीं रख पाते जिसकी वजह से मोटापा और कई सारी गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। आपने देखा ही होगा कि आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक लगभग सभी का पेट बाहर निकला होता है। जिसकी वजह से हमारा शरीर बहुत ही बेकार दिखता है।

पेट बाहर निकलने का मुख्य कारण हमारी कुछ गलत आदतें भी हैं। जैसे एक्सरसाइज ना करना, जंग फूड खाना, अच्छी नींद न लेना आदि भी कई कारण है। जिसकी वजह से हमारा पेट बाहर निकलता है। आप अपनी कुछ गलत आदतों को छोड़कर बहुत ही तेजी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।

मोटापा बढ़ने का कारण यह भी हो सकता है कि आप अपनी शरीर में जमा कैलोरी को उस अनुपात में खर्च नहीं कर रहे होते हैं। मोटापा कम करने वाले बहुत सारी दवाइयां आपको मार्केट में मिल जाएंगे। लेकिन आपको किसी भी तरह की दवाइयां लेने की जरूरत नहीं है। अगर आप जिम जाते हैं तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप जिम नहीं जा सकते हैं तो कोई चिंता की बात नहीं है। आप Naturally घर पर रहकर भी Exercise करके और कुछ गलत आदतों को छोड़कर आप अपने फैट को काफी तेजी से कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस सिर्फ नीचे दिए हुए टिप्स को फॉलो करके आप बहुत तेजी से अपना वजन को घटा सकते हैं। काफी सारे लोग बहुत कन्फ्यूज्ड हैं, की पता नहीं वजन घटाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। तो चिंता बिल्कुल भी मत करे।

How to loss weight in hindi

दोस्तों तेजी से वजन घटाने के लिए आपको अपनी आदतों को बदलना होगा और तभी आप जल्दी से वजन घटा पाएंगे। तो चलिए जानते हैं की कौन-कौन से तरीके हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने Tummy Fat को कम कर सकते हैं।

Weight Loss Tips In Hindi 

अगर आप अपने वजन बढ़ने के कारण काफी परेशान है। और वजन कम करने के लिए सीरियस हैं। तो जाहिर सी बात है कि आप यह जानने में इंटरेस्टेड होंगे की वजन बढ़ने के क्या कारण है।

Vajan Kaise Kam Kare

1. चिंता या तनाव

Weight loss tips in hindi

अगर आप ज्यादा तनाव या चिंता में रहते हैं तो भी वजन बढ़ता है। क्योंकि चिंता आपके शरीर के हार्मोन को उत्तेजित करता है। जिसके कारण आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। तनाव या चिंता करने से आपके वजन बढ़ाने वाले हार्मोन काफी तेजी से एक्टिव हो जाते हैं। जिसकी वजह से आपका शरीर में तेजी से मोटापा बढ़ने लगता है।

2. शारीरिक गतिविधियां न करना

Weight loss tips in hindi

अगर आप Exercise या फिर कोई शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं तो भी आपके शरीर में फैट काफी तेजी से जमा होने लगता है। इसलिए हमें Regular Exercise करना चाहिए। एक्सरसाइज करते समय आप अपने पास पानी रखें। ताकि आपकी सास जल्दी न भूलें और आपको थकान जल्दी न लगे।

3. पीरियड्स के दौरान

Periods के दौरान वजन बढ़ना सामान्य बात है। ऐसा ज्यादातर महिलाओं के साथ होता है। क्योंकि Periods के समय में आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक होती है। लेकिन पीरियड्स खत्म होने के बाद वजन धीरे धीरे सामान्य होने लगता है।

4. Alcohol का इस्तेमाल करना

weight loss tips in hindi

वजन बढ़ने का एक कारण एल्कोहल भी है। अगर आप सामान्य से अधिक मात्रा में एल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है।

5. सुबह नींबू पानी और शहद का इस्तेमाल करें

सुबह उठने के बाद आपको एक गिलास हल्का गुनगुना पानी नींबू और शहद के साथ पीना चाहिए। इससे भी काफी तेजी से वजन घटने लगता है। 

6. पानी खूब पिएं

प्रतिदिन 8 से 9 ग्लास पानी पिए। इस बात को शायद काफी सारे लोग जानते हैं लेकिन फालो बहुत कम लोग करते हैं। और कुछ लोग जो इस बात को फॉलो भी करते हैं उन्हें भी नहीं पता है की पानी पीने का सही समय क्या है। खाना खाते समय बीच-बीच में पानी बिल्कुल भी न पिएं। बीच-बीच में पानी पीने से आपका पाचन क्रिया Slow हो जाता है। और जिससे आपकी बॉडी में पोषक तत्व काफी कम अब्जॉर्शन होते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि खाना खाने के 15 मिनट बाद तथा 15 मिनट पहले पानी पिए।

7. 8 बजे के बाद डिनर ना करें

वजन घटाने के लिए आप एकदम Serious है, तो आपको चाहिए कि रात के 8 बजे के बाद डिनर ना करें। यह बात काफी सारे बड़े लोग भी फॉलो करते हैं। जैसे कि बॉलीवुड के सुपर स्टार अक्षय कुमार ने अपने काफी सारे इंटरव्यू में बताया है की वह रात 8 बजे के बाद डिनर नहीं करते हैं।

इसके बाद आपको चाहिए कि डिनर के तुरंत बाद ब्रश करें उसके बाद Green Tea ले। इससे होगा क्या की आपके दिमाग में फिर डिनर का ख्याल आ भी रहा होगा तो वह गायब हो जाएगा।

8. भरपूर और गहरी नींद लीजिए

यह बात तो आप भी शायद मानते होंगे कि सोते समय हमारी बॉडी Repair Mode में चली जाती है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं उनके बॉडी का सिस्टम Disturb हो जाता है। और उनके Hormones Disbalance हो जाते हैं। इससे भी आपकी बॉडी में मोटापा बढ़ जाता है। आपको चाहिए कि रात को भरपूर नींद लें और अपने बॉडी के सिस्टम को सही रखें। भरपूर नींद का मतलब अगर आप 7 से 8 घंटे सो रहे हैं तो यह आपके लिए ठीक है।

9. ग्रीन टी का सेवन करें

Green Tea लेने से आपके बॉडी का Metabolic System सही रहता है। इससे आप 7 दिनों में लगभग 300 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। इतना ही नहीं ग्रीन टी में ऐसे Oxidants होते हैं। जो आपकी बॉडी के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

10. खाना खाते समय सिर्फ खाने में ध्यान दें

Weight loss tips in hindi ऐसा काफी सारे लोग करते हैं की खाना खाते समय TV On कर लेते हैं और खाना खाते रहते हैं। माता-पिता के मना करने के बावजूद भी ऐसी गलती करते रहते हैं। इससे होता क्या है कि हमे कितना खाना खा लिया है यह ध्यान ही नहीं रहता। खाना खाते समय सिर्फ खाने पर ध्यान देना चाहिए और खाने को कम से कम 32 Times बार चबाना चाहिए। 

Conclusion

इन तरीकों को आप एक महीना लगातार फॉलो करते हैं तो आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा।

मुझे आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी साबित होगा और आप इन टिप्स को फॉलो करके आप भी अपना वजन तेजी से हटा पाएंगे।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले। आपका कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *