Vajan kaise Badhaye? केवल 30 दिनों में वजन बढ़ाएं।

Vajan Kaise Badhaye? जहां एक तरफ काफी सारे लोग अपने निकले हुए पेट और बढ़ते वजन के कारण काफी परेशान रहते हैं। और वहीं दूसरी तरफ बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन और कमजोरी की वजह से बहुत चिंतित रहते हैं।

एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि दुनिया में 70% लोग ऐसे हैं , जो वजन बढ़ने से काफी परेशान हैं। और वही 20% लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन और कमजोरी की वजह से काफी चिंतित हैं। सिर्फ इस दुनिया में 10% लोग ही ऐसे हैं जो अपनी हेल्दी लाइफ को इंजॉय कर पा रहे हैं।

वजन कम हो या फिर ज्यादा दोनों ही आपकी हेल्थ के लिए अच्छी चीज नहीं है। कम वजन और मोटापा दोनों ही आपकी बॉडी में कई सारी समस्याओं के कारण है।

आइए जानते हैं वजन कम होने के कारण क्या-क्या है।

अगर आपका वजन कम है तो जाहिर सी बात है कि आप यह जानने में इंटरेस्टेड होंगे की आपके वजन कम होने का कारण क्या है। वजन कम होने के कई सारे कारण हैं चलिए जानते हैं।

आप न ही डाइटिंग और ना ही वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं। फिर भी आपका वजन तेजी से घटता जा रहा है तो यह चिंता का विषय है। क्योंकि बिना किसी प्रयास के वजन घटना कई सारी बीमारियों के कारण भी हो सकते हैं।

अपने खान-पान में बदलाव किए बिना अगर आपका वजन 3 से 4 महीने में 4 से 5 किलो कम हो जाता है तो या आम बात है। लेकिन यदि आपका वजन बहुत तेजी से घट रहा है तो यह गंभीर बीमारियों के संकेत भी हो सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में आप डॉक्टर के पास जाएं और अपने शरीर की जांच कराएं और उनसे सलाह विमर्श लें।

Vajan Kaise Badhaye? How to gain weight in hindi

1.  किसमिस और अंजीर

पहला नुस्खा है किशमिश और अंजीर। सूखे अंजीर के 6 दाने और किशमिश 25 से 30 ग्राम आप पानी में भिगोकर रख दीजिए। शाम को अगले दिन इसे पानी से निकालकर दिन में तो बार आधा-आधा कर खा लीजिए। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से आपको अपना वजन बढ़ता हुआ दिखाई देने लगेगा।

अंजीर और किशमिश का उपाय तेजी से वजन बढ़ाने के लिए काफी कारगर है। बस सिर्फ इस उपाय से ही असर नहीं होगा, आपको अपने डाइट का भी ध्यान रखना होगा। यानी कि आप हेल्थी चीजें खाएं वजन बढ़ाने वाली चीजें खाएं। जिससे कि आपका वजन बढ़ने में और हेल्प मिले।

2  दूध और केला

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आपकी डाइट चार्ट में दूध तो जरूर शामिल होना चाहिए। वजन बढ़ाना है तो एक गिलास शाम और एक गिलास सुबह दूध जरूर पीजिए। दूध पीने के साथी अकेला अगर आप खाते हैं तो वजन बहुत जल्दी से बढ़ता है।

इसके अलावा आपको ऐसे ना पसंद हो तो आप बनाना शेक भी बनाकर पी सकते हैं। दूध और केले के अलावा दूध और आम खाने से भी फायदा होता है। अगर आप एक गिलास दूध के साथ एक आम खाते हैं तो यह देसी इलाज 1 महीने में ही आप को काफी फर्क दिखाई देगा। और आपका वजन बढ़ने लगेगा।

3. अश्वगंधा

वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा भी बहुत अच्छा काम करता है। अश्वगंधा का चूर्ण आपको खरीद लेना है यह बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगा।

आपको क्या करना है कि एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और मक्खन मिलाना है। और सोने के पहले हर रात इस को पीना है। हर रोज इस नुस्खे को लगातार करने से आप अपने शरीर में फर्क महसूस करने लगेंगे।

4. शतावरी और मुलेठी

जिन लोगों को Immunity कमजोर होती है, उन्हें weight gain करने में ज्यादा परेशानी होती हैं। तो शतावरी और मुलेठी ऐसी चीज है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगी और शरीर को सेहतमंद रखेगी।

Immunity कमजोर होने के कारण वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो शतावरी और मुलेठी अचूक उपाय है। आप शतावरी और मुलेठी का चुन ले सकते हैं। इसका भी आप प्रतिदिन सेवन करते हैं दूध के साथ में तो भी आपका वजन बढ़ने लगेगा।

5. चवनप्राश

Vajan Kaise Badhaye? चवनप्राश सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है। जिन लोगों को वजन बढ़ाने की इच्छा है उनके लिए भी फायदेमंद है।

दो चम्मच चवनप्राश अगर आप दूध के साथ लेते हैं तो ना सिर्फ शरीर के रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ती है। बल्कि आपको वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है। किसी भी उम्र के पुरुष या महिला इन सभी उपायों को अपना सकते हैं।

This post was last modified on September 14, 2019 10:20 pm

Mohit Kumar: