Six Pack Kaise Banaye

Six Pack Kaise Banaye? Six Pack Banane Ka Tarika

Six Pack Kaise Banaye? आजकल सिक्स पैक एब्स बनाने का ट्रेंड चल रहा है। और जब हम देखते हैं, कि शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, टाइगर श्रॉफ, रितिक रोशन जैसे एक्टरों को जब हम फिल्मों में सिक्स पैक एब्स दिखाते हुए देखते हैं। तो हमारे मन में भी जिज्ञासा उत्पन्न होती है, कि इसी तरह के सिक्स पैक एब्स हम भी बनाएं। 

लेकिन ये इतना आसान नहीं है इसमें काफी मेहनत और बहुत समय लगता है। एब्स बनाने का कोई ऐसा सीक्रेट तरीका नहीं है जिससे की कुछ ही दिनों में एब्स बन जाए। अगर आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज करते हैं और हेल्थी डाइट लेते हैं तो लगभग 6 से 7 महीने में आप सिक्स पैक एब्स बना सकते है। 

कई सारे लोगों के मन में यह धारणा बनी हुई है, की बिना जिम जाए हुए सिक्स पैक एब्स नहीं बनाएं जा सकते है, लेकिन यह बात सच नहीं है। आप बिना जिम जाए हुए और बिना किसी जिम उपकरण के भी घर में रहकर भी एब्स बना सकते हैं। सिक्स पैक एब्स जल्दी से बनाने के लिए आपको एक्सरसाइज या वर्कआउट के साथ-साथ आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान रखना है।

इस पोस्ट में मैं आपको सिक्स पैक एब्स बनाने के बेहतरीन तरीके बताने वाला हूं। जिससे कि आप बिना जिम जाए घर बैठे ही एब्स बना पाए। अगर आप मेरे बताए हुए तरीकों को फॉलो करते हैं तो मैं गारंटी देता हूं कि बहुत ही जल्दी आप सिक्स पैक एब्स बना पाएंगे।

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Six Pack Kaise Banaye? 

Six Pack Kaise Banaye

कुछ लोग बहुत ही ज्यादा हार्ड एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं और कुछ लोग तो शाम सुबह दोनों टाइम एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन फिर भी वह सिक्स पैक एब्स नहीं बना पाते है। इसका सबसे बड़ा कारण है, कि सिर्फ रेगुलर एक्सरसाइज करना ही पर्याप्त नहीं है। इसके लिए आपको अपने डाइट पर भी ध्यान देना होगा।

केवल लगातार एक्सरसाइज करने से सिक्स पैक एब्स कभी नहीं बनेंगे। एब्स बनाने के लिए 60% आपको अपने डाइट पर काम करना होगा और 40% एक्सरसाइज पर काम करना होगा। आप चाहे जितनी भी एक्सरसाइज कर लें आपके एब्स तब तक नहीं बनेंगे जब तक आप अपनी डाइट को सही नहीं करते।

Six Pack Banane Ka Tarika

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए ये चीजें खाएं।

1. ब्रोकोली

ब्रोकोली शरीर को फिट रखने के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है। ब्रोकोली में फाइबर पाया जाता है। जो कि आपका वजन को कम करने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। अगर आप सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें।

2. अखरोट

इसमें काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है। ये आपके बॉडी के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। 

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी लेने के कई सारे फायदे हैं। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म इंप्रूव होता है। और यह काफी हद तक शरीर की चर्बी को भी कम करता है। अगर आपने कभी भी ग्रीन टी नहीं पी है, तो हो सकता है कि शुरू-शुरू में इसका स्वाद आपको पसंद ना आए। लेकिन नियमित तौर पर लेने से इसका स्वाद अच्छा लगने लगेगा।

4. अंडा

बॉडी बनाने वाले लगभग सभी लोग अंडे का सेवन करते हैं। अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। जोकि आपके मसल को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। अंडे को खाने के कई तरीके हैं। कुछ लोग अंडे को फ्राई करके खाते हैं तो कुछ लोग आमलेट बना कर खाते हैं। लेकिन आपको इसे उबालकर खाना है। और अंडे के अंदर के पीले वाले भाग को ज्यादा ना खाएं।

5. चिकन

चिकन में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप बॉडी बिल्डिंग करते हैं या फिर एब्स बनाना चाहते हैं तो चिकन जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।

6. केला

केला बहुत ही पौष्टिक फल है। और इससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। केला खाने के बहुत ही सारे फायदे हैं। और यह कई सारे गुणों से भरपूर है। अगर आप जिम जाते हैं एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं तो आपको केला अवश्य लेना चाहिए। केला को आप दूध के साथ भी ले सकते हैं या फिर बनाना शेक बनाकर भी पी सकते हैं।

7. दूध

दूध पीने से शरीर में ताकत और एनर्जी आती है। और इससे आपके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती हैं।और यह आपके दांतो और हड्डियों को मजबूत बनाता है। दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। दूध पीने से शरीर में हाइड्रेेशन होता है। और एक्सरसाइज खत्म करने के बाद दूध आवश्यक ले इससे आपकी बॉडी को पोषक तत्व मिलते हैं।

7. ओट्स

ओट्स में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि आपके दिमाग के सेरोटोनिन को बढ़ाता है। और इसमें फाइबर भी पाया जाता है जिससे कि आपको जल्दी भूख नहींं लगती है। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको इन चीजों को Avoid करना है।

Six Pack Kaise Banaye? सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको नहीं खाना चाहिए। ये फूड आपकी बॉडी में मोटापा और चर्बी बढ़ाते हैं। अगर आप एब्स बनाना चाहते हैं तो इन्हें अवॉइड करें।

1. तेल की चीजें ना खाएं।

ज्यादा तेल वाले फूड को अवॉइड करें। जिस भी फूड में तेल की मात्रा ज्यादा हो उनका बहुत ही कम इस्तेमाल करें। हो सके तो तेल वाली चीजें बिल्कुल ही न खाएं। 

2. फास्ट फूड न खाएं

आज के पीढ़ी के युवा पौस्टिक और आहार युक्त भोजन को छोड़कर फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, चाऊमीन, रोल इत्यादि को ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप मस्कुलर बॉडी और एब्स बनाना चाहते हैं, तो इन चीजों को आज से ही छोड़े।

Six Pack Abs Diet Tips

1. सबसे पहले सुबह उठकर थोड़ा पानी उबालें और उस गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पी ले।

2. नींबू और शहद वाला पानी पीने के 10 से 15 मिनट बाद केले खा ले। क्योंकि सुबह सुबह आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म गिरा होता है और उसको उठाना है। इसके लिए केला ले सकते हैं।

3. इसके बाद उबले हुए अंडे या उबला हुआ चिकन ले सकते हैं। और थोड़ा बहुत खाना भी खा सकते हैं।

4. दोपहर में आपको हल्का भोजन करना है, और खाने में कुछ ऐसी चीजें लेनी है जिसमें तेल ना हो।

5. शाम को ज्यादा हैवी डाइट नहीं लेना है। शाम को आप कार्न और मिक्सवेज ले सकते हैं।

6. रात को भी हल्का भोजन करना है। और हो सके तो 8 बजे के पहले ही भोजन कर ले। क्योंकि रात को आप कोई भी एक्टिविटी नहीं कर सकते इसलिए हल्का भोजन लें। 

7. पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं, दिन भर में 8 से 10 ग्लास पानी अवश्य पिएं।

नोट- सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आप अपनी डाइट के बारे में जिम ट्रेनर से भी सालाह विमर्श जरूर ले। वह आपकी बॉडी को समझकर आपको बेस्ट डाइट प्लान बताएंगे। आपकी बॉडी को किस चीज की ज्यादा जरूरत है उसी हिसाब से आपको डाइट प्लान बनाना है।

Six Pack Kaise Banaye? सिक्स पैक एब्स बनाने की 5 बेस्ट एक्सरसाइज 

1. प्लैंक्स

यह एब्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा इफेक्टिव एक्सरसाइज मानी जाती है। वीडियो में देखें ये एक्सरसाइज कैसे करनी है।

2. क्रचेज

इस एक्सरसाइज को करना काफी आसान है इससे पेट की चर्बी खत्म होती है।

3. लेगलिफ्ट

सिक्स पैक एप्स के लिए एक्सरसाइज बहुत ही आवश्यक है। वीडियो में देखें कैसे करें।

4. बाईसाइकिल

इस एक्सरसाइज को आप अपने बिस्तर में भी सीधे लेट कर कर बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

5. लेग साइड लिफ्टस

इस एक्सरसाइज से एप्स काफी तेजी से बनते हैं और वह काफी दिखने में भी सुंदर आकार के होते हैं।

 

 

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