Padhai Me Man Kaise Lagaye

Padhai me man kaise lagaye In Hindi

Padhai me Man Kaise Lagaye In Hindi? OR How to Concentrate on Study In Hindi?  क्या आपको भी पढ़ाई करते-करते नींद आने लगती है? क्या आपका भी पढ़ाई करते समय ध्यान इधर-उधर भटक जाता है? पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करें।

कुछ समय बाद एग्जाम आने वाले और ऐसे में छात्र एग्जाम के समय अच्छे से पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन हमारा पढ़ाई में मन ही नहीं लग रहा क्या करें? इन सारे सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है।

आज के समय में हमारे आसपास कई सारी ऐसी चीजें हैं जो हमारा ध्यान इधर-उधर भटकाती रहती है। अगर आप भी इन सारी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो इस पोस्ट को बिल्कुल ध्यान से पढ़ते रहिए।

इन सारी समस्याओं से काफी सारे छात्र परेशान रहते हैं। ये छात्रों के लाइफ की सबसे बड़ी समस्याएं है। स्टूडेंट पढ़ना तो चाहते हैं उनकी पढ़ाई करने की इच्छा तो होती है। लेकिन उनका पढ़ाई में मन ही नहीं लगता तो ऐसे में वो क्या करें जिनसे उनका पढ़ाई में मन लगने लगे। 

अक्सर जब बच्चे पढ़ाई करने बैठते हैं तो वह पढ़ाई में कंसंट्रेट ही नहीं कर पाते हैं। बहुत सारे माता-पिता अपने बच्चों को जबरदस्ती (फोर्सफुली) पढ़ने के लिए बैठा तो देते हैं।  लेकिन बच्चों का ध्यान इधर-उधर भटकता रहता है। कुछ बच्चे काफी किताबें खोलकर इधर उधर तांका झांकी करते रहते हैं और ध्यान से पढ़ाई नहीं कर पाते। 

और जो दूसरी समस्या है कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जो अपने मन से पढ़ाई करने तो बैठ जाते हैं। और उनका पढ़ाई में मन भी लगता है और गंभीरता के साथ पढ़ाई भी करते हैं। लेकिन वह पढ़ी हुई चीजों को ज्यादा समय के लिए याद नहीं रख पाते हैं। कुछ ही समय में भूल जाते हैं। 

Padhai Me Man Kaise Lagaye In Hindi 

नीचे बताए गए टिप्स या तरीकों का पालन करें। और मैं ये गारंटी के साथ कह सकता हूं। अगर आपने इन सारे तरीकों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी और आदतों में शामिल करते हैं, तो आपका भी पढ़ाई में मन लगने लगेगा। 

पढ़ाई में मन ना लगने के निम्न कारण है।

पढ़ाई में मन ना लगने के कई सारे कारण हैं, कुछ निम्न कारण नीचे बताए गए हैं।

  •  रेगुलर पढ़ाई ना करना। यह भी बहुत बड़ा कारण है, हमारा पढ़ाई में मन ना लगने का।
  • टाइम टेबल के अनुसार ही स्टडी करें।
  • आपका स्मार्टफोन और उसमें पड़े सोशल नेटवर्क ऐप्स। अगर अच्छे से पढ़ाई करना है तो आप अपने स्मार्टफोन से दूर रखें।
  • आपको पता होना चाहिए कि आपका किस समय सबसे ज्यादा पढ़ाई में मन लगता है, दिन में या रात में। उसी अनुसार अपने टाइम टेबल को बनाएं।
  • टीवी, मोबाइल, गैजेट्स और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहें।
  • पढ़ाई करते समय आपको हर 40 मिनट के बाद 5 मिनट का ब्रेक लेना है। 

Padhai Me Man Lagane Ka Tarika? Study Tips In Hindi

1. एकाग्रता से पढ़ने के लिए सही स्थान चुने।

Padhai Me Man Kaise Lagaye

Padhai Me Man Kaise Lagaye Full Guide? कंसंट्रेट के साथ पढ़ाई करने के लिए सही जगह और माहौल होना बहुत जरूरी है। आप अपने घर में पढ़ाई करने के लिए कोई ऐसी जगह फिक्स करें, जहां पर कम से कम डिस्टरबेंस होता हो। और जगह ऐसी होना चाहिए, जहां पर आप शांति से पढ़ सकें। और उस रूम या स्थान में टीवी या किसी भी तरह का गैजेट्स नहीं होना चाहिए। उस जगह का तापमान सामान्य हो (ना ही ज्यादा गर्मी और ना ही ज्यादा सर्दी हो)।

ज्यादातर गांवों के बच्चे तखत या फिर खाट में बैठ कर पढ़ाई करते हैं। खटिया या तखत में बैठ के पढ़ने से आलस आने लगता है। इसलिए जरूरी है कि कुर्सी और मेज में बैठकर पढ़ाई करें। अपनी सारी कॉपी किताबें उसी रूम या जगह में रखें जहां आप रोजाना पढ़ाई करते हैं। ऐसा ना हो कि पढ़ाई करते समय आपको किसी बुक्स की जरूरत हो और वह बुक्स किसी दूसरे रूम में रखी हो। इससे आपका काफी समय बर्बाद होता है और ध्यान भी डाइवर्ट होता है। अगर आप रोज अपने पढ़ाई का स्थान बदलते रहते हैं। तो आपका पढ़ाई में मन वैसे भी नहीं लगेगा। हमेशा वही पढ़ाई करें जहां रोजाना पढ़ाई करते हैं।

2. ध्यान से पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल बनाएं।

Padhai Me Man Kaise Lagaye

जिस तरह हम अपने स्कूल में टाइम टेबल के अनुसार पढ़ते हैं। और उसी टाइम टेबल के अनुकूल हो जाते हैं। और आप अपने टाइम को सही से यूटिलाइज कर पाते हैं, इससे आपका समय बर्बाद नहीं होता है। उसी तरह आप घर में भी पढ़ने के लिए एक टाइम टेबल बना ले उसी के अनुसार रोजाना पढ़ाई करें। इससे होगा क्या कि आप का पढ़ाई में मन भी लगेगा और अलग-अलग सब्जेक्ट पढ़ने से आपको बोरियत भी नहीं महसूस होगी। उसी टाइम टेबल को आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बना ले और उसी के अनुसार सभी कार्य करें। 

और जो सबसे अहम बात है कि शुरुआत में आपको ज्यादा समय तक स्टडी ना करें। क्योंकि अभी आपका पढ़ाई में रुचि नहीं है। इसलिए शुरुआत में ज्यादा समय तक ना पढ़ें। शुरुआत में सिर्फ अपने आपको आप को पढ़ाई के लिए तैयार करना है। शुरू में 1.30 से 2 घंटे से ज्यादा पढ़ाई न करें। आपको आज ही से 5 से 6 घंटे पढ़ाई नहीं करनी है। क्योंकि आपको 5 से 6 घंटे पढ़ने की हैबिट नहीं है। इसलिए जबरजस्ती ज्यादा समय तक पढ़ाई न करें, क्योंकि अगर आप जबरदस्ती पढ़ाई करते हैं ज्यादा तो आपको कुछ समझ में नहीं आएगा। और आपने जो पढ़ा है वह भी व्यर्थ ही है। इसलिए सबसे जरूरी है कि सबसे पहले आप अपने base को मजबूत करें। उसके बाद आप धीरे-धीरे पढ़ाई के लेवल को बढ़ाते रहिए।

3. ग्रुप में पढ़ाई करें।

Padhai Me Man Kaise Lagaye

यदि आप उन लोगों में से हैं जिनका पढ़ाई में मन बिल्कुल भी नहीं लगता तो आपको चाहिए कि आप ग्रुप स्टडी करें, या फिर अपने दोस्तों के साथ बैठकर पढ़ाई करें, जिनको पढ़ाई करना अच्छा लगता है। इससे आपको पढ़ाई करते समय बोरियत भी फील नहीं होगा। ग्रुप स्टडी करने का यह भी फायदा है कि जब हमारा दोस्त किसी टॉपिक पर अटक जाता हैं तो उस को टॉपिक को सॉल्व करने में हमारे भी उसी टॉपिक से संबंधित कई सारे डाउट क्लियर हो जाते हैं।

मान लीजिए स्कूल में आपको किसी टॉपिक के बारे में बताया गया है और वह टॉपिक आपको अच्छे से समझ में नहीं आया है या फिर आप उस दिन स्कूल ही नहीं गए थे। तो आप अपने फ्रेंड से उस टॉपिक के बारे में अच्छे से समझ सकते हैं। ग्रुप स्टडी करने के बहुत सारे फायदे हैं। अगर आप किसी टॉपिक पर अटक जाते हैं तो आप अपने दोस्त से पूछ सकते हैं और अगर आपको दोस्त किसी टॉपिक पर अटक जाता है तो आपसे पूछ सकता है। और सबसे बड़ी बात ग्रुप स्टडी करने में हमारा पढ़ाई में मन भी लगता है और इससे हम ज्यादा समय तक पढ़ाई कर पाते हैं।

4. अच्छी नींद ले।

अच्छी पढ़ाई करने के लिए अच्छी नींद बहुत आवश्यक है। रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। आपको तो पता ही जब आप ज्यादा सोते हैं तो आपकी बॉडी और आपका माइंड रिकवर मोड में चला जाता है। अगर आप फोकस के साथ पढ़ाई करना चाहते हैं तो 7 से 8 घंटे की नींद तो अवश्य ही ले।

5. अच्छा खाएं और हेल्थ का ध्यान रखें।

(Padhai Me Man Kaise Lagaye) अच्छा खाना खाए और अपने शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखें। जैसे हरी सब्जियां और फल खाएं और ज्यादा तेल की चीजें या फैट बनाने वाली चीजें न खाएं। और सुबह कम से कम 20 मिनट योगा या एक्सरसाइज करें। और इसके साथ 10 मिनट मेडिटेशन जरूर करें, इससे आपकी फोकस पावर बढ़ता है।

Conclusion

तो यह कुछ बहुत ही जरूरी और महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका आप पालन करते हैं तो आपका पढ़ाई में मन अवश्य लगेगा और आप कंसंट्रेट के साथ ज्यादा समय तक पढ़ पाएंगे। कमेंट करना बिल्कुल भी ना भूले और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *