Online Paise Kaise Kamaye? ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका।

Online Paise Kaise Kamaye? आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी काफी तेजी से बढ़ रही है। और इसी के चलते लाखों युवा नौकरी के चक्कर में इधर-उधर भटक रहे है। और बहुत सारे लोग घर पर ही बैठकर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

लोग कुछ भी करके पैसे कमाना तो चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि पैसे कैसे कमाए। तो चिंता ना करें क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं।

हर इंसान के अंदर कोई ना कोई काबिलियत जरूर होती है जैसे किसी को लिखना पसंद है तो किसी को फोटोग्राफी, कोई एडिटिंग अच्छी कर लेता है तो कोई डिजाइनिंग, इसी तरह आप अपने हुनर को पहचाने और पैसे कमाए।

आप अपने स्किल और रुचि के हिसाब से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। इंटरनेट से पैसे कमाना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं है।

अगर आप वाकई में ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो सबसे पहले अपने Mind से यह बात निकाल दो कि आज आपने किसी काम को स्टार्ट किया और कल से ही कमाई होने लगेगी।

ऐसा नहीं होता है, इंटरनेट से पैसे कमाने में काफी ज्यादा समय और मेहनत लगती है। आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए दृढ़ निश्चय हैं।

तो इस आर्टिकल को बिल्कुल ध्यान से पढ़ते रहिए।

Online Paise Kaise Kamaye Video

Online Paise Kaise Kamaye? Online Paise Kamane Ka Tarika

इस पोस्ट में मैं आपको 14 ऐसे असली तरीके बताने जा रहा हूं। जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके अच्छा खासा पैसा कमाया  सकता है।

जहां ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है। वही ऑनलाइन कई सारे फ्रॉड भी होते रहते हैं। लेकिन जो मैं तरीके बताने जा रहा हूं। वो बिल्कुल सुरक्षित है, आसान है और इसमें कोई फ्रॉड नहीं है।

जो मैं तरीके बताऊंगा उनसे काफी सारे लोग बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं, और आप भी कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने की सबसे अच्छी बात यह है, कि आपको इसमें किसी भी तरह की बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है।

कौन-कौन कमा सकता है इन तरीकों से

चाहे आप कॉलेज स्टूडेंट हो या हाउसवाइफ या पहले से कमा रहे हैं लेकिन एक साइड इनकम चाह रहे हैं या फिर पढ़ाई कर चुके हैं और किसी ऑफर का इंतजार कर रहे हैं।

आप किस Age के हैं कोई फर्क नहीं पड़ता आपके पास Degree है, या नहीं कोई मायने नहीं रखता अगर आप एक Creative इंसान हैं, तो आप सभी इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

Internet Se Paise Kaise Kamaye? Internet Se Paise Kamane ke Tarike

1. Affiliate Marketing

पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत अच्छा तरीका है और इसमें काफी स्कोप भी है।

एक रिसर्च के मुताबिक 2016 में लगभग 700 करोड़ रुपए एफिलिएट इंडस्ट्री में था। और यह लगातार बढ़ रहा है। और 2021 में यह वैल्यू 6000 करोड़ रुपए तक हो जाएगी।

आप खुद सोच सकते हैं कितना ज्यादा स्कोप है, एफिलिएट इंटरेस्टिंग में। एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा Genuine तरीका है।जिससे कोई व्यक्ति अपने किसी सोर्स के द्वारा जैसे- यदि आपके पास कोई Blog , Website , YouTube Channel , या फिर किसी भी तरह की Online Community है।

तो आप अपने किसी सोर्स के द्वारा किसी Company या Organization के प्रोडक्ट को प्रमोट या Recommend करते हैं, तो कंपनी आपको कुछ कमीशन देती हैं।

यह Commission प्रोडक्ट की Value के हिसाब से होता है। Amazon , Flipkart ये दो बेस्ट कंपनियां हैं।

2. Freelancer Se Online Paise Kaise Kamaye

आप कहीं पर Job कर रहे हैं लेकिन आपको मिलने वाली Income आपके लिए पर्याप्त नहीं है। और आप Job के साथ साथ और भी Part Time काम करके अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं।

या फिर खाली बैठे हुए हैं और पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका हो सकता है।

यदि आपके अंदर कोई भी स्किल है, तो आप Freelancing में कुछ घंटे काम करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन अगर आपके अंदर कोई भी 🎿 Skill नहीं है तो भी आप Google या फिर YouTube से ट्यूटोरियल देखकर उस 🎿 Skill को सीख सकते हैं। जिसमें आपकी रुचि है।

और उसके बाद आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है। जहां आपको हर तरह के काम मिल जाएंगे।

कोई भी ऐसा काम जो ऑनलाइन कर पाना मुमकिन है और ऑनलाइन किसी को दे पाना मुमकिन है।

जैसे अगर आप Website Design, Video Editing, Voice over artist, graphic designers, Professional translator and Animation explainer, Web programming आदि इस तरह के हजारों काम आपको इस साइट पर मिल जाएंगे।

आपको इस साइट पर अपनी एक प्रोफाइल बनानी है। और जो भी काम जानते हैं या फिर पसंद है। उसको अपने प्रोफाइल में बताना होगा और जितनी बढ़िया प्रोफाइल बनाएंगे उतनी जल्दी आपको काम मिलेगा।

फिर जिसको काम करवाना होगा वह आपसे बात करेगा और आप उसको उसकी सर्विस बना कर दे दे। Freelancing में प्रत्येक प्रोजेक्ट से 💰 $5 से $100 तक आप कमा सकते हैं वह भी कुछ घंटे काम करके।

3. Google से पैसे कैसे कमाएं

यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप एक फ्री गूगल ऐडसेंस खाते के लिए Sign Up कर सकते हैं। और फिर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google Adsense से लिंक करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए गूगल ऐडसेंस Policies हैं जिन्हें आप पढ़ें, अगर आप Eligible हुए तो गूगल आपके ब्लॉग पर Advertisement देना शुरू कर देगा। Google Adsense के जरिए आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बहुत सारे लोग गूगल ऐडसेंस के जरिए काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

4. YouTube Se Online Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब के जरिए भी आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब पैसे कमाने का काफी पॉपुलर तरीका है। आज के समय में यूट्यूब पर कैरियर बनाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

यूट्यूब को फुल टाइम कैरियर अपनाने वाले कई सारे Youtubers काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अगर आप वीडियो बनाने के शौकीन है तो आप किसी भी Category में वीडियो बना सकते हैं। जिसमें आपकी रुचि है और फिर अपनी Videos में Ads लगाकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब की कुछ Policies हैं जिन्हें आप पढ़ें। अगर आपके पास 4000 Hours Watch Time और 1000 Subscribers हैं तो आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यूट्यूब आपकी इनकम का 45% हिस्सा खुद रखता है और 55% हिस्सा आपको देता है।

5. Social Media Influencer

अगर आपके Social Media पर काफी अच्छे Followers हैं, तो आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। बहुत सारी ऐसी कंपनियां या ऑर्गेनाइजेशन है जो अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर Promote करते हैं।

अगर आप उन कंपनियों के प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया पेज पर प्रमोट करते हैं तो कंपनियां आपको काफी अच्छा पैसा देती हैं। लेकिन एक चीज का ध्यान रखें आप जिस कंपनी के विज्ञापन अपनी सोशल मीडिया पेज पर दिखा रहे हैं वह कहीं झूठे तो नहीं।

अगर ऐसा होता है तो आप मुश्किल में फंस सकते हैं। इसीलिए सतर्क होकर ही विज्ञापन अपने सोशल मीडिया पेज पर दिखाएं।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर ₹10000 से ₹100000 तक कमा लेते हैं। वह भी सिर्फ एक Advertising दिखाकर, और जो बड़े-बड़े 🌟 Film Star हैं। वह अपने सोशल मीडिया पर एक विज्ञापन दिखाने के लिए लाखों रुपए चार्ज करते हैं।

6. Online Photo Sell करके पैसे कमाए

यदि आप फोटो खींचने के शौकीन हैं और आप ठीक-ठाक फोटो खींच लेते हैं। तो आपके पास एक सुनहरा अवसर है। आप अपनी फोटो को Online Sell करके भी काफी अच्छी Income कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कोई 📷 DSLR लेने की जरूरत नहीं है। आप अपने Smartphone से भी अच्छी फोटो खींच सकते हैं। आज के समय में स्मार्टफोन में भी काफी अच्छा कैमरा होता है।

आप अपने स्मार्टफोन से अच्छी फोटो लेकर जैसे प्रकृति, जानवर, चिड़िया, स्मारक आदि की फोटो खींचकर Sell कर सकते हैं।

कई सारी कंपनियां हैं जिन्हें फोटो की जरूरत होती है आप अपनी फोटो को इन कंपनियों जैसे- Photobucket , Shutterstock ,istockphoto , Smugmug Pro , Etsy पर Sell कर सकते हैं। और काफी अच्छा Ammout प्राप्त कर सकते हैं।

7. Online Writing करके पैसे कमाए

आज के समय में Content Writer की काफी मांग है। अगर आप एक वेबसाइट या ब्लॉग चला रहे हैं। और उसने पर्याप्त कंटेंट नहीं है, तो आपकी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आएगा और आपको अच्छी कमाई नहीं होगी।

अगर आप लिखने के शौकीन हैं, Professional Writer है, या फिर Research करके भी लिख सकते हैं तो आप अपने ब्लॉग कंपनियों, संस्थानों, व्यक्तिगत लोगों, के लिए लिख सकते हैं। और आज के समय में Content Writer काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

विभिन्न प्रकार के Writers को अलग-अलग भुगतान किया जाता है। आमतौर पर 500 Words लिखने के 💰 $5 से $20 तक भुगतान किया जाता है।

कंटेंट राइटर Job Search करने के लिए आप iwriter , Freelancewriting , Expresswriters जैसी साइटों पर जा सकते हैं।

8. Typing Karke Online Paise Kaise Kamaye

काफी सारे लोग इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे कि टाइपिंग के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन यह सच है Typing Job के जरिए लोग 50000 से ₹60000 महीने कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

टाइपिंग जॉब के लिए आपकी Typing Speed अच्छी होनी चाहिए। और टाइपिंग के साथ साथ आपको कुछ Technical चीजों के बारे में भी पता होना चाहिए। जैसे MS office, MS Excel, MS PowerPoint, formula और किसी Matter को कैसे Format करते हैं Presentation के लिए आदि भी आना चाहिए।

कुछ वेबसाइट है जैसे- Upwork , Guru , Freelancer , Rev , Transcribeme आ जहां पर आप टाइपिंग जॉब पा सकते हैं।

9. URL Shortner से पैसे कमाएं

यह तरीका काफी Easy और Safe है। अगर आपके अंदर कोई भी स्किल नहीं है तो भी आप इस तरीके से पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी तरह की कौशल की जरूरत नहीं है। कई सारी URL Shortner Websites है जो आपको URL को Short करके पैसे कमाने का मौका देती है।

इन यूआरएल शार्टनर वेबसाइट से Short की गई URL को अपने किसी भी प्लेटफॉर्म या कहीं पर भी शेयर करना होता है। जब कोई विजिटर आपके किसी प्लेटफार्म से उस लिंक पर क्लिक करता है। तो 5 सेकंड का इंतजार करता है और फिर मूल Link पर Redirect करता है।

ऐसा करने के लिए यूआरएल शार्टनर कंपनियां आपको कुछ कमीशन देती हैं। यह कमीशन उस कंपनी का निर्भर करता है। अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग कमीशन देती हैं। लेकिन लगभग 1Click पर 1000 Views के 10$ के आसपास मिलते हैं।

यह कुछ विश्वसनीय कंपनियां हैं जहां पर आप Link को Short करके पैसा कमा सकते हैं जैसे- adf.ly , shorte.st , Ouo.io , short.am , etc.. है।

10. Online Surveys

काफी सारे लोग ये जानना चाहते हैं कि Online Surveys के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं। जी ‘हां’ जरूर ऑनलाइन सर्विस के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं।लेकिन आपको थोड़ा ध्यान से सही कंपनी का चुनना होगा।

कई सारे लोग Online Surveys पर इसलिए भी भरोसा नहीं करते क्योंकि कई कंपनियां हैं जो Surveys के जरिए Fraud करती हैं और आपको पेमेंट भी रोक लेती है।

लेकिन कुछ विश्वसनीय साइट्स के बारे में मैं आपको बताना चाहता हूं। जहां से आप सच में पैसे कमा सकते हैं। इन साइटों से आप ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमा सकते हैं जैसे- Swagbucks , Onepoll , Inbox Pounds etc.. है।

11. Blogging से पैसे कमाए

ब्लॉगिंग एक Genuine और काफी पॉपुलर तरीका है। Blogging से आप घर बैठे लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको किसी भी तरह की Investment की जरूरत नहीं होती है।

आप Free में भी Blogger.com पर ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं। ब्लॉग क्रिएट करने के लिए सिर्फ एक जीमेल आईडी की जरूरत होती है। जिससे कि आप कुछ ही मिनट में आप अपना फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं।

Blog Create करने के बाद आपको Regular Content Publish करना होगा। और जब आप काफी Popular हो जाएंगे। और जब आपके ब्लॉग में थोड़े बहुत Visitors आना शुरू हो जाएंगे तो फिर आप अपने ब्लॉग में Ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

Ads के साथ-साथ ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के और भी कई सारे तरीके हैं जैसे- Sponsorship, Affiliate marketing इत्यादि।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में लगभग 4 से 6 महीने लगते हैं।

12. Online Teaching

Online Teaching काफी तेजी से बढ़ता एक Profession है। इस प्रोफेशन में आपका भविष्य काफी उज्जवल है। जहां पर आप ऑनलाइन पढ़ाकर काफी अच्छे पैसे बना सकते हैं। अगर आपके अंदर पढ़ाने की स्किल या क्षमता है, और आप काफी अच्छे से बच्चों को पढ़ा सकते हैं तो आप इस प्रोफेशन को try कर सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन टीचिंग के बारे में मन बना लिया है तो सबसे पहले आप यह Decide करें की आप किस Subject में अच्छे हैं और किस Subject को आप अच्छे से पढ़ा सकते है। आप जबरदस्ती किसी ऐसे सब्जेक्ट को ना चुने जो आपको पसंद ना हो।

ऑनलाइन टीचिंग की कई सारी Websites है लेकिन मैं आपको कुछ Trusted Sites के बारे में बताना चाहता हूं जहां पर आप Register/Account करके ऑनलाइन टीचिंग शुरू कर सकते हैं। जैसे- Skillshare , Udemy , CreativeLive , इत्यादि।

13. Buy & Sell Domain

डोमेन नेम किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का Address होता है, जैसे- facebook.com google.com, whatsapp.cokamayem, इत्यादि।

इसे हम इस तरह से भी समझते हैं कि एक ऐसा Address जिससे लोग आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं, उसे डोमेन कहते हैं। और ये जो डोमेन का बिजनेस है यह काफी पॉपुलर हैं। आज से नहीं जब से इंटरनेट बना है तब से यह बिजनेस काफी पॉपुलर है। इस तरीके में आपको Domain Buy करके Sell करना होता है।

Carinsurance.com नाम का एक डोमेन जो 2010 में 350 करोड़ रुपए में बिका था। यह सिर्फ एक उदाहरण हैं ऐसे हजारों उदाहरण है।

ध्यान दें कि आपको उसी तरह का डोमेन नेम Buy करना है जिसकी Future में वैल्यू बढ़ने वाली हो। Domain Name Buy करने के लिए आप GoDaddy या Bigrock से Buy कर सकते हैं।

GoDaddy या Bigrock से Cheap Price मे खरीद कर  Flipa and Sedo जैसी Website में Sell कर सकते हैं। वैसे तो आप जहां से Domain खरीदते हैं वही पर बेंच सकते हैं। लेकिन Flippa and Sedo यह दो ऐसी Sites है, जहां पर बहुत सारे Clients है। जहां पर डोमेन Selling का बिजनेस होता है। यहां पर आप बहुत अच्छे रेट में डोमेन बेंच सकते हैं।

अब बात आती है की डोमेन नेम लगभग कितने रुपए में बिकेगा। यह बात इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी डोमेन पर कितने Traffic आता हैं। आपके डोमेन नेम का कीवर्ड कुछ ऐसा है कि जो काफी सारे लोग Daily सर्च करते हैं। और भी कई सारे Factors है। जिससे यह तय होगा कि आपका डोमेन कितने में बिकेगा।

14. Paytm Se Online Paise Kaise Kamaye

पेटीएम भारत की ही एक कंपनी है। जिसके फाउंडर विजय शेखर शर्मा है। और यह काफी पॉपुलर कंपनी है। यह कंपनी डिजिटल पेमेंट सर्विस देती है। इसके साथ ही आप पेटीएम से मूवी बुकिंग, टिकट बुकिंग, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट etc. कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात कि पेटीएम से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। पेटीएम से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं। जिनमें से कुछ ये है, इन तरीकों से आप पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं। जैसे पेटीएम सेलर पार्टनर बनकर, फ्री कैशबैक, पेटीएम एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करके, एडवर्टाइजमेंट, रिफर एंड अर्न, कूपन कोड के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि मेरा यह पोस्ट आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए प्रोत्साहित और मदद करेगा।

क्या आपने कभी किसी भी तरीके से ऑनलाइन पैसे कमाए हैं, यह कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। और आपके लिए सबसे बेहतरीन तरीका कौन सा है।

अगर आपके लिए मेरा यह पोस्ट उपयोगी साबित हुआ है। तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल भी न भूले। चलिए मिलते हैं एक नए और इंटरेस्टिंग टॉपिक्स के साथ।

This post was last modified on September 20, 2019 1:49 pm

Mohit Kumar: