Nariyal Pani Ke fayde

Nariyal Pani Ke Fayde? Benifits of Coconuts Water In Hindi

Nariyal Pani Ke fayde: लगभग सभी खाद्य पदार्थों में कोई ना कोई पौष्टिक गुण जरूर होता है। जो कि हमारी बॉडी को एक खास बेनिफिट अवश्य देता है। इसी वजह से पुराने जमाने में लोग बीमार हो जाने पर दवाएं नहीं लेते थे। दवाई लेने के बजाएं वह अपने खानपान को सही करते थे। ताकि वह जल्दी ठीक हो सके।

एक ऐसा फल, जिसके फायदे जानने के बाद आप भी इसे रोज पीने के बारे में सोचेंगे।
मैं यहां नारियल पानी(Coconut Water) के फायदे के बारे में बात कर रहा हूं।
नारियल पानी लगभग हर उम्र के लोगों का सबसे पसंदीदा ड्रिंक है। खासकर तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोग प्रतिदिन नारियल का प्रयोग खाने-पीने के साथ-साथ त्वचा को निखारने के लिए करते हैं। ज्यादातर नारियल को पीने और खाने में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। नारियल के सभी हिस्से किसी ना किसी तरह उपयोग में लाए जाते हैं। इसके सभी हिस्सों के कोई ना कोई बेनिफिट्स जरूर है। 

नारियल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी बॉडी को सबसे ज्यादा जरूरत होती है। एक नारियल में लगभग 210ml पानी होता है। जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड्स, एंजाइम्स, पोटेशियम फाइबर, कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम, और कई तरह के मिनिरल्स होते हैं। और साथ ही यह लो कैलोरी ड्रिंक भी होता है। चलिए जानते हैं कि नारियल में कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

Nariyal Pani ke fayde (Benefits of Coconuts Water In Hindi)

Nariyal Pani ke fayde

Nariyal Pani Peene Ke Fayde

1. दस्त ठीक करें (Cure Diarrhea)

अगर आप दस्त से परेशान है, तो नारियल पानी आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। दस्त के बाद आपके शरीर में काफी ज्यादा पानी की कमी हो जाती है। जो कि नारियल पानी आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। साथ ही इसका इस्तेमाल आपके शरीर में क्लोराइड को भी कम करता है। 

2. वजन को कम करने में मदद करें(Helps in Weight loss)

नारियल पानी वजन कम करने में मदद करता है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो नारियल पानी का सेवन करें। क्योंकि इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है। और मोटापा ना के बराबर इसे पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। और  बार-बार भूख नहीं लगती है।

3. किडनी के लिए फायदेमंद(Beneficial for Kidney)

किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए नारियल पानी बहुत ही अच्छा होता है। और ये किडनी में स्टोर को भी बनने नहीं देता है।

3. रोग प्रतिरोधक संता बढ़ाएं(Boost Immunity)

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए। नारियल पानी का नियमित सेवन करने से शरीर में इम्युनिटी बढ़ती है। जिससे आपके जल्दी-जल्दी बीमार होने के चांसेस कम हो जाते हैं।

4. शुगर लेवल को सही रखें (Maintain Auger Level)

शुगर लेवल को सही रखें। नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर में ग्लूकोस के लेवल को कंट्रोल रखता है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाएं (Makes Bones Strong)

हड्डियों को मजबूत बनाएं। नारियल पानी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

6. झुर्रियों और मुंहासों के निशान हटाए (Remove Wrinkles and Acne Scars)

झुर्रियों और मुंहासों के निशान मिटाएं। अगर आप दो-तीन हफ्तों तक रोजाना अपने मुहासों धब्बे और मार्क्स पर नारियल पानी लगाएंगे तो आपकी त्वचा बहुत ही जल्द साफ हो जाएगी।

8. रक्तचाप को नियंत्रित करें (Controls Blood Pressure)

रक्तचाप को नियंत्रित करें। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।

9. कैंसर से बचाए (Save From Cancer)

कैंसर से बचाए। कई रिसर्च में यह भी पाया गया है। नारियल पानी के कुछ कंपाउंड जैसे सिलेनियम में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

Summary
Review Date
Reviewed Item
Nariyal pani ke fayde
Author Rating
51star1star1star1star1star

Leave a Reply