Magnesium In Hindi | ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें भरपूर मात्रा में मैग्निशियम हैं।

Magnesium In Hindi- क्या आप जानते हैं कि किस धातु को तंत्रिका तंत्र का राजा कहा जाता है, जिसकी कमी तंत्रिका तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है? क्या आप जानते हैं कि हृदय रोगों के लिए कौन सा खनिज सबसे अच्छा इलाज है और कैंसर जैसी भयानक बीमारियों को रोकने का भी स्रोत है? यदि आप नहीं जानते हैं, तो हम आपको बताते हैं, “मैग्नीशियम, खनिजों में से एक है जो मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने, हड्डियों के निर्माण और हृदय रोगों को रोकने जैसे कार्य करता है।         M

मानव शरीर में मैग्नीशियम हड्डी, मस्तिष्क, मांसपेशियों, मांसपेशियों, रीढ़ और दांतों के आवश्यक घटक को पहचानता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मैग्नीशियम डीएनए में हानिकारक परिवर्तनों को रोकने के लिए भी कार्य करता है जिससे कैंसर जैसी भयावह बीमारी सहित कई बीमारियां हो सकती हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, युवा पुरुषों और महिलाओं को रोजाना 350 मिलीग्राम से 430 मिलीग्राम मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है, जबकि गर्भवती या स्तनपान करने वाले शिशुओं को 450 मिलीग्राम से 500 मिलीग्राम दैनिक मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है। बच्चों को 100 से 150 मिलीग्राम के बीच की जरूरत होती है।

हालांकि, अब सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि वे कौन से स्रोत हैं जिनके माध्यम से मैग्नीशियम आसानी से उपलब्ध है? एकल आहार के बजाय कई पोषक तत्वों के साथ मैग्नीशियम का सेवन संभव है। प्राप्त किया जा सकता है। Magnesium In Hindi

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पत्ती हरी

पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, सप्लीमेंट के बजाय हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि इनमें मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है। विशेषज्ञ पालक को मैग्नीशियम के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में पहचानते हैं, जिसके अनुसार एक कप पके हुए पालक में 157 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। इन सब्जियों को मैग्नीशियम के अलावा विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और आयरन का भी स्रोत माना जाता है।

केला 

केला दुनिया भर के लोगों के पसंदीदा फलों में से एक है क्योंकि पोटेशियम की उच्च मात्रा के कारण यह केले के रक्तचाप को कम करके हृदय रोगों को रोकने में भी सहायक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा भी होती है? एक केला 37 मिलीग्राम मैग्नीशियम से भरपूर होता है। एक केले में सेब की तुलना में 4 गुना अधिक प्रोटीन होता है, दो बार अधिक कार्बोहाइड्रेट, तीन गुना अधिक फॉस्फोरस, पांच गुना अधिक विटामिन ए और आयरन और दो बार कई अन्य विटामिन और खनिज होते हैं।

साबुत अनाज

अनाज में गेहूं, जौ और अन्य पोषक तत्व शामिल हैं। विभिन्न अनाज हमारे दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। साबुत अनाज को सेलेनियम, विटामिन बी, फाइबर का मुख्य स्रोत माना जाता है, और अनाज में ऊर्जा की खपत करने वाले तत्वों की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अनाज में मैग्नीशियम प्लस 80% स्टार्च, वसा और फास्फोरस का उच्च स्तर होता है। अनाज में कई पोषक तत्व होते हैं, यह जस्ता, तांबा, मैग्नीशियम, लोहा और थाइम में समृद्ध है। चिकित्सा विशेषज्ञों के शोध के अनुसार, यदि आहार में अधिक लोगों को भोजन के रूप में शामिल किया गया तो हर साल हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती है।

नट (Nuts)

फलों को भी उच्च मात्रा में मैग्नीशियम का एक स्रोत माना जाता है। मैग्नीशियम की उच्च मात्रा वाले फल बादाम के एक औंस 60 मिलीग्राम में पाए जाते हैं, सूखे अंजीर 50 मिलीग्राम होते हैं, जबकि बादाम, काजू में मैग्नीशियम युक्त नट्स होते हैं। फलों की उच्च गर्मी के कारण, वे विशेष मात्रा में स्टील, कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन, जस्ता, फाइबर, सोडियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम में पाए जाते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक माने जाते हैं। मधुमेह को नियंत्रित करने के अलावा, कोलेस्ट्रॉल का स्तर विशेष रूप से सहायक होता है लिमिटेड स्वास्थ्य और कोीटड़ल में कमी के लिए मवे अधिक लोकप्रिय हैं।

डार्क चॉकलेट

क्या आप डार्क चॉकलेट के शौक़ीन हैं, जहाँ डार्क चॉकलेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद है, यहाँ तक कि एक हद तक स्वादिष्ट भी। डार्क चॉकलेट के एक औंस में 64 मिलीग्राम चॉकलेट होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग और यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज, ब्रिटेन के शोधकर्ता। परिणामों के अनुसार, मैग्नीशियम डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला एक घटक है, जो तत्वों के दैनिक रूपांतरण में मदद करता है।

नाशपाती (एवोकाडोस)

नाशपाती को मैग्नीशियम का एक अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक और समृद्ध स्रोत माना जाता है। मध्यम आकार के नाशपाती में 58 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। न केवल यह तनाव को कम करने में मदद करने के लिए नाशपाती फाइबर, पोटेशियम और अन्य महत्वपूर्ण सामग्री से भरा है, साथ ही शरीर को कम कैलोरी के साथ विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने का कारण बनता है।

विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, और तांबा जैसे नाशपाती भी तनाव को दूर करने, कैंसर से बचाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, बुखार से बचाव और हड्डियों की समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

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