Height Kaise Badhaye

Height kaise badhaye लंबाई बढ़ाने के लिए यह करें।

Height Kaise Badhaye: ज्यादातर लोग अपनी हाइट को लेकर खुश नहीं है। और यह लोग जानना चाहते हैं कि क्या 18, 21 और 25 की उम्र के बाद भी लंबाई बढ़ाई जा सकती हैं। लंबाई ना बढ़ने की वजह से लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। छोटे कद वाले लोगों के अंदर काफी ज्यादा आत्मविश्वास की कमी देखी गई है। और यह लोग अपने आप को दूसरे लोगों से कम समझते हैं। 

अच्छी हाइट ना सिर्फ आपकी पर्सनालिटी बल्कि यह आपके कैरियर के लिए भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। कैरियर में भी कई सारे ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर लंबे लोगों की आवश्यकता होती है।

 लोग किसी भी तरह लंबाई बढ़ाने के लिए अक्सर बेताब रहते हैं। और कई लोग हाइट बढ़ाने वाले पाउडर और और ना जाने कई सारी दवाइयां भी लेकर देख चुके हैं। लेकिन फिर भी इससे उनकी हाइट नहीं बढ़ रही है। 

आजकल मार्केट में कई सारी दवाएं और एक्यूप्रेशर उपचार उपलब्ध हैं, जो ये दावा करते हैं कि इससे लंबाई बढ़ जाती है। यह काफी ज्यादा महंगे प्रोडक्ट हैं। और इनसे जुड़े कई सारे साइड इफेक्ट भी हैं। इसके अलावा इन तरीकों से सफलता मिलने की 100% गारंटी नहीं है।

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Height Kaise Badhaye

लंबाई ना बढ़ना यह कई सारी चीजों पर निर्भर करता है। जैसे कि Environment, Hormone, Genetics और पौष्टिक आहार जैसे कई सारे कारण है जिसकी वजह से हमारी हाइट प्रभावित होती है।

18, 21 और 25 साल के बाद लंबाई कैसे बढ़ाएं

मैंने कई सारे लोगों के मुंह से ये बात सुनी है कि 18 और 21 साल के बाद लंबाई नहीं बढ़ती है। लेकिन इस बात में पूरी तरह सच्चाई नहीं है। कई सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने 18, 21 और 25 साल के बाद भी अपनी हाइट बढ़ाई है। 

हां ये बात सच है कि 25 साल के बाद हाइट बढ़ना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। क्योंकि 25 साल के बाद हमारे शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन(HGH) बनना बहुत ही कम हो जाता है। जो आपके हाइट बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। 

अगर आपके पास एक मजबूत दृढ़ संकल्प है, तो आप 18, 21 और 25 उम्र के बाद भी हाइट बढ़ा सकते हैं। 

लंबाई बढ़ाने का सबसे अच्छा और सही तरीका स्वाभाविक रूप से सही आहार और नियमित व्यायाम है। जो आपकी मांसपेशियों को ट्रेनिंग और मजबूत करने में मदद करता है। और यह आपकी बॉडी से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन(HGH) को रिलीज करता है, जो लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।          G

उचित पौष्टिक आहार और नियमित एक्सरसाइज हार्मोनो को ताजा और सक्रिय रखता है। और यह हाइट बढ़ाने में काफी मदद करता है।

How to Increase Height In Hindi 

1. लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाएं।

आपके शरीर को सही पौष्टिक आहार ना मिलना भी आप की लंबाई ना बढ़ने का एक कारण हो सकता है। लंबाई बढ़ाने के लिए आपका खान-पान बिल्कुल सही होना चाहिए। आपके खाने में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम, जिंक की मात्रा अधिक होनी चाहिए।

इसके लिए आप सोयाबीन, अंडे, चिकन, केला, दूध, मांस, मछली, जूस और हरी सब्जियां अपने खाने में शामिल करें। इसके साथ ही आंवला एक अच्छा स्रोत है, विटामिन सी, फास्फोरस , और कैल्शियम आदि पर्याप्त मात्रा में आंवला में होता है। और साथ में ज्यादा मीठा चीजें खाना बंद कर दे। 

  • जंक फूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर आदि को खाने से बचें।
  • पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले
  • हरी सब्जियां और फल खाएं।

2. अच्छी नींद हाइट बढ़ाने में सहायक

क्या आपको पता है, सोते समय हमारी बॉडी रिकवर मोड में चली जाती है। और यह धीरे-धीरे ग्रो करती रहती है। और हमारी शरीर में मौजूद टिशू(Tissue) और रीजेनरेट(Regenerate) लंबाई बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। 

  • प्रतिदिन हमें कम से कम 8-9 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। 
  • लंबाई बढ़ाने के लिए खटिया में न सोए, तखत में या फिर फर्श बिछाकर लेटे।
  • सोते समय हमारी बॉडी सीधी होनी चाहिए, झुककर कभी ना लेटे।

3. हमेशा सीधे बैठे और सीधे चले

Height Kaise Badhaye? ज्यादातर लोग गलत तरीके से बैठते हैं जिसके कारण उनकी हाइट नहीं बढ़ती है। हमेशा पीठ को सीधा करके बैठे। यानि झुककर कभी भी ना बैठे।

बहुत सारे लोग चलते वक्त भी गलती करते हैं। मैंने काफी सारे लोगों को देखा है कि वह झुक कर चलते हैं। झुककर चलने से आपकी रीढ़ की हड्डी झुक जाती है इसके कारण भी हाइट नहीं बढ़ती। चलते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि सीधे होकर चले। सीधा होकर चलने से आप की लंबाई बढ़ाने में बहुत सहायक होती है।

  • चलते वक्त आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए
  • पीठ को सीधे कर के बैठे।
  • ध्यान रहे कि झुककर कभी ना बैठे और ना ही झुककर चलें।

4. लंबाई बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम करें

लंबाई बढ़ाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। रोजाना एक्सरसाइज करें और एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखें कि आप हाइट बढ़ाने वाली एक्सरसाइज जरूर करें। हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज जैसे- पुलअप्स, रनिंग और स्ट्रेचिंग जरूर करें। यह एक्सरसाइज लंबाई बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायक होती है।

  • रोजाना 1 से 2 किलोमीटर जरूर दौड़े।
  • रोजाना 1 से 2 मिनट जरूर लटके।
  • शरीर को स्ट्रेच करें।

Height Kaise Badhaye? Lambai Badhane Ke Liye Yogasan

Height Kaise Badhaye

सभी बच्चे और उनके माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चों की हाइट अच्छी हो। हाइट बढ़ाने के लिए योग में मुख्यतः 5 आसन है।

1. पश्चिमोत्तासन

पश्चिमोत्तासन कैसे करें

  • सीधे बैठ जाएं,
  • दोनों हाथों को साइड से उठाते हैं। 
  • सांस बाहर छोड़कर आगे की ओर झुक जाते हैं।
  • हाथों की उंगलियों से पैर के अंगूठे को पकड़ते हैं।
  • माथा घुटनों से लगाते हैं। 

2. सर्वांगासन

यह हाइट को बढ़ाने के लिए, आई साइट के लिए, मेमोरी और बालों के लिए और चेहरे को चमकदार बनाने के लिए बहुत उपयोगी है।

सर्वांगासन कैसे करें

  • सीधे लेट जाते हैं पैरों को सीधे ऊपर उठाते हैं।
  • और दोनों हाथ कमर के पीछे लगा देते हैं।
  • पैर सीधे होते सीधा आसमान के ऊपर।

3. हलासन

हलासन कैसे करें

  • हलासन में पैरों को धीरे-धीरे उठाते हुए सिर के पीछे टिका देते हैं।
  • इसमें सांसों की गति सामान्य रहती है।

4. चक्रासन

चक्रासन कैसे करें

  • इसमें दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लेते हैं।
  • दोनों हाथों को कंधों से नीचे रखा और सांस को अंदर भरकर बीच से उठा देते हैं।

5. ताड़ासन

ताड़ासन कैसे करें

  • इसमें सीधे खड़े हो जाते हैं।
  • दोनों हाथ को सिर के ऊपर और दोनों पैर पास में लंबा गहरा सांस भरके हाथों को ऊपर की ओर तान देते हैं।
  • दोनों कोहनियां सीधी हो जाती हैं, और एड़िया ऊपर उठ जाती है। सॉस अंदर होता है।

नोट- हर आसन को 1 से 2 मिनट तक कर सकते हैं। 

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