Health Tips In Hindi | मुस्कुराएं और अच्छा स्वास्थ्य रखें

Health Tips In Hindi- हम अक्सर प्राकृतिक खाद्य पदार्थों, चिकित्सा दवाओं और व्यायाम में हमारी बीमारियों का समाधान पाते हैं।            G

मुस्कुराना या हंसना एक ऐसी प्रक्रिया है जो हर समय और हर जगह मुफ्त और आसानी से उपलब्ध है। केवल होंठों को हिलाने की जरूरत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे की यह सामान्य अभिव्यक्ति केवल आपके मूड को प्रभावित करती है? केवल मनभावन ही नहीं, बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसीलिए डॉक्टर दर्द या तनाव से राहत के लिए लिफ्टिंग थेरेपी का इस्तेमाल करना शुरू कर रहे हैं। आइए बात करते हैं हँसने के फायदों के बारे में जिनसे आप आज तक अनजान हैं। हैं …

Health Tips In Hindi | प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रदर्शन में सुधार हुआ

चिकित्सकों के अनुसार, हँसने से मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है। हँसने से हमारा रक्त संचार ठीक रहता है, रक्त संचार को रोगों से रोका जा सकता है, हँसी हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, और जब प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। यदि हां, तो हम कम बीमार होंगे

तनाव से छुटकारा पाएं

एक मुस्कान तनाव को कम करने में मदद कर सकती है, और यह मूड या मनोदशा पर सुखद प्रभाव डाल सकती है। डार्विन ने 1872 में कहा था कि चेहरे के भावों में बदलाव से भावनात्मक तनाव में बदलाव आता है, और अब स्वीडन में उप्साला विश्वविद्यालय के शोध कहते हैं कि मुस्कुराहट तनाव से राहत देती है और विशेषज्ञों के अनुसार मूड को बढ़ावा देती है। अगर आप उदास या परेशान हैं, तो एक अच्छी कॉमेडी फिल्म देखें। फिल्म के दौरान हंसने से आपके दिमाग में उन रसायनों को खत्म किया जाएगा जो तनाव का कारण बनते हैं।

सौंदर्य में वृद्धि

चेहरे पर मुस्कुराहट आपके चेहरे की बनावट को बदल देती है और यह बदलाव सुंदरता बढ़ाने का एक स्रोत है। विशेषज्ञों के अनुसार, मुस्कुराने से चेहरे की ओर रक्त का प्रवाह बढ़ता है।

उम्र बढ़ने में मदद करें

अमेरिका के वेन स्टेट यूनिवर्सिटी में बेसबॉल खिलाड़ियों द्वारा किए गए एक अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, उन खिलाड़ियों की औसत आयु लगभग 80 वर्ष है, जो सामान्य अमेरिकी नागरिकों की औसत आयु से दो वर्ष से अधिक है, जबकि लोग मुस्कुराते हैं औसत आयु 73 वर्ष है।

दर्द से राहत

हम अक्सर किसी न किसी समय दर्द से पीड़ित होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हंसने से दर्द कम हो जाता है, यही वजह है कि डॉक्टर दर्द से राहत के लिए लाफिंग थेरेपी का उपयोग करते हैं। मेडिकल अनुभव में पाया गया है कि 10 मिनट तक हंसने से दो घंटे की गहरी नींद आती है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी

विशेषज्ञों का कहना है कि मुस्कान आम तौर पर लंबे समय तक मन को सकारात्मक बनाए रखती है। हँसने का एक लाभ यह है कि यह मनुष्य के भीतर ध्यान केंद्रित करने और चुनौतियों का सामना करने की क्षमता को बरकरार रखता है। परिणामस्वरूप, मनुष्य का प्रदर्शन बढ़ता है।

हृदय स्वास्थ्य और रक्तचाप के लिए फायदेमंद है

हंसना आपके दिल के लिए भी अच्छा है, यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। इसके अलावा, हँसी फेफड़ों के लिए बहुत उपयोगी है, जो एलर्जी और फंगल संक्रमण जैसे फेफड़ों के संक्रमण की संभावना को कम करता है।

हँसी क्लीनिक और लैग्टर लैब

मुस्कुराहट के अनगिनत लाभों के मद्देनजर, यूके में कई मचान क्लीनिक स्थापित किए गए हैं, जिनमें चालीस हज़ार से अधिक डॉक्टर हंसी और स्वास्थ्य के मनोविज्ञान में विशेषज्ञता रखते हैं, और यह केवल एक यूके प्रयोगशाला, लॉफ्ट लैब नहीं है। उसी उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

अब, स्थिति चाहे कितनी भी गुस्सा या मुश्किल क्यों न हो और हम वास्तव में खुश महसूस नहीं करते, मुस्कुराहट के साथ अपने मूड को सुधारना आपके हाथ में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *