Hair Fall Kaise Roke? Balo Ka Jhadna Kaise Roke

Hair Fall Kaise Roke: आज के समय में बालों के झड़ने की समस्या से काफी लोग परेशान हैं। देखा जाए तो बालों की समस्या से लगभग हर इंसान परेशान रहता है। और बालों को झड़ने से रोकने के लिए उल्टे सीधे नुस्खे अपनाकर उस समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा देता है।

हर एक इंसान चाहे वो लड़का हो या लड़की अच्छे, लंबे, घने और मजबूत बाल जाता है। सुंदर और घने बाल हर किसी को पसंद आते हैं लेकिन आज के समय में हर किसी को बालों से संबंधित कोई ना कोई समस्या रहती ही है।

बालों की झड़ने की समस्या ऐसी समस्या है जिसमें से 10 में से 7 युवा परेशान रहते हैं। बालों के झड़ने का कारण बालों की केयर को लेकर लापरवाही भी हो सकती है। जो लोग बहुत ही ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करते हैं उनके साथ यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

त्वचा की तरह बालों के भी विभिन्न प्रकार होते हैं उनकी पहचान करके आप उनकी देखभाल अच्छी तरीके से कर सकते हैं। बालों की समस्या आज के समय में सबसे विकराल समस्या बनती जा रही है। जिसका असर बच्चों से लेकर बड़े लोगों में देखा जा रहा है।

इसका कारण शहर का प्रदूषण, धूल, धुआं, और दूषित भोजन और पानी है। इन सबके कारण सिर से लेकर पैर तक की त्वचा रूखी हो जाती है। और इसी के कारण ही बालों से जुड़ी समस्याएं लोगों को घेरने लगती है।

और मैं आपको कुछ ऐसे उपाय यह नुस्खे बताने वाला हूं जिन से बालों को अच्छे से कैसे रखा जाए और बालों को झड़ने से कैसे रोका जाए।

Hair Fall Kaise Roke/ बालों के झड़ने का कारण क्या है?

Hair Fall Kaise Roke
Image:Pixbay

बालों को झड़ने से रोकने के लिए हमें उन कारणों को जानना बहुत जरूरी है जिनकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। बिना वजह जाने हुए बालों की समस्या को खत्म करना असंभव है।

हेयर फॉल रोकने के लिए किसी भी टोटका, दवा, नुस्खा अपनाने से पहले हमें यह मालूम कर लेना चाहिए की इसका कारण क्या है। उसके बाद ही उस समस्या का अंत किया जा सकता है। बालों के झड़ने के कई सारे कारण हो सकते हैं निम्न कारण नीचे बताए गए हैं।

1. बालों में तरह तरह के एक्सपेरिमेंट करना।

बालों में बहुत ही ज्यादा एक्सपेरिमेंट ना करें। बहुत सारे लोग अपने बालों में तरह-तरह के शैंपू, तेल, केमिकल का प्रयोग करते रहते हैं। जिसके कारण उनके बाल काफी ज्यादा कमजोर हो जाते हैं। रोज बालों को तरह-तरह के स्टाइल बनाना और उन पर यूज किए गए केमिकल और टूल बालों के झड़ने का एक निम्न कारण है। बालों को रोजाना अलग अलग स्टाइल के लिए इन तरह की चीजों का इस्तेमाल ज्यादा न करें।

2. तनाव न करें

कई सारे रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग बहुत ही ज्यादा तनाव में रहते हैं। उनको हेयर फॉल बहुत ही ज्यादा होती हैं। ज्यादा तनाव लेने से बालों को पर्याप्त मात्रा में पोषण और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है जिसके कारण बाल काफी Week हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

3. मौसम के कारण

मौसम का चेंज होना भी बालों के टूटने का एक कारण है। ठंड के मौसम में या फिर बहुत ही ज्यादा गर्मी या Humidity वाले मौसम में बाल ज्यादा टूटते हैं। बालों में बहुत ही ज्यादा डैंड्रफ होने के कारण भी बाल टूटने लगते हैं। इसे रोकने के लिए किसी अच्छे हेयर स्पेशलिस्ट की एडवाइस ले और बढ़िया क्वालिटी के प्रोडक्ट का उपयोग करें।

4. प्रेगनेंसी के दौरान

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के बाल टूटना एक आम बात है। क्योंकि इस समय बॉडी में लगातार हार्मोनल परिवर्तन होते रहते हैं। जिसकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। यह प्रॉब्लम अस्थाई है यह ज्यादा समय तक नहीं रहती है और डिलीवरी हो जाने के बाद बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है। और वह पहले की तरह ही मजबूत और स्वस्थ हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *