Garam Pani Peene Ke Fayde

Garam Pani Peene Ke Fayde? Benefits of drinking boil Water

Garam Pani Peene Ke Fayde/ Benefits of drinking hot water in Hindi:

पेट की चर्बी कम करने के लिए गरम पानी पीने को बहुत उपयोगी माना जाता है। गर्म पानी पीने से तेजी से वजन कम होने लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेली गरम पानी पीनेेेे के कितने सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं।

गर्म पानी पीने में बेशक ही अच्छा न लगे लेकिन इसके शारीरिक फायदे जानकर आपको गर्म पानी पीने के लिए मजबूर करेंगे। जब हम किसी हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे होते हैं तो डॉक्टर हमें गरम पानी या गुनगुना पानी पीने की एडवाइज देते हैं। एक स्वस्थ मनुष्य को रोज 9-10 ग्लास पानी आवश्यकता होती है। 

हम जानते हैं गर्म पानी का स्वाद अच्छा नहीं लगता। लेकिन अगर हम दिन में केवल तीन टाइम गरम पानी पीने की हैबिट बना ले, तो हम कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं।

Garam Pani Peene ke Fayde

1. गरम पानी पीने से वजन तेजी से घटता है।

अगर आपका वजन लगातार तेजी से बढ़ रहा है। और आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं या फिर आपके पास एक्सरसाइज करने के लिए समय नहीं है। लेकिन आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो बिना किसी एक्सरसाइज या व्यायाम के भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। 

सुबह के समय गरम पानी में नींबू और शहद मिलाकर लगातार 2 से 3 महीने पीते हैं तो आपको असर दिखने लगेगा। अगर आप यह हेल्दी ड्रिंक नहीं लेना चाहते, तो आप भोजन करने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा।

2. सर्दी जुकाम के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद

किसी भी मौसम में अगर आपको सर्दी- ज़ुकाम, छाती में जकड़न, नाक बंद होना, जैसी समस्याएं हैं तो गरम पानी पीना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। यह एक तरह से इन सारी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है। गर्म पानी का सेवन करने से आपका गला भी ठीक हो जाएगा और छाती को राहत मिलती है। और सर्दी ज़ुकाम होने से नाक बंद हो जाती है, तो गरम पानी लेने से नाक भी खुल जाती है

3. कब्ज या गैस के लिए लाभकारी

अगर आपको पेट की समस्या है जैसे कब्ज या गैस बनती है, तो गर्म पानी आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। सुबह के टाइम पर गर्म पानी का उपयोग करने से, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। बहुत ही ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए इससे गुर्दे खराब होने का डर होता है।

4. बॉडी को इनर्जिटिक बनाए

अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक पीने की बजाएं गर्म पानी या लेमन वाटर पीने की आदत डालते हैं। तो इससे आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल भी पड़ता है। और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है।

5. स्किन की सिकुड़न और झुर्रियां मिटाएं और चमकदार बनाए

किसी कारणवश आपके चेहरे में रैशेज या लाल चकत्ते पड़ गए हैं या फिर स्किन में सिकुड़न आ रही है तो रोज सवेरे हल्का गुनगुना पानी पिया करें। और चाय और कॉफी के बजाएं ग्रीन टी का सेवन करें। इससे बॉडी को एनर्जी प्राप्त होती है।

6. जॉइंट पेन या जोड़ों का दर्द को आराम पहुंचाए

गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाते हैं और जोड़ो के दर्द से आराम पहुंचाता है। हमारे शरीर की मांसपेशियां का 80 परसेंट भाग पानी से बना है। इसलिए गुनगुना पानी पीने से मांसपेशियों की ऐंठन भी ठीक होती है।

Leave a Reply