Facebook Se Paise Kaise Kamaye? फेसबुक से पैसे कमाने के 6 तरीके।

Facebook Se Paise kaise Kamaye? बहुत से लोग फेसबुक का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन शायद उन्हें नहीं पता है कि फेसबुक से पैसे भी कमाए जा सकते हैं। मैं यह बात निश्चित तौर पर कह सकता हूं। की ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि फेसबुक से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।लेकिन यह सच है, फेसबुक से सच में पैसे कमाए जा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाते हैं। अगर आपको नहीं पता है कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाते हैं तो चिंता बिल्कुल भी मत करिए। क्योंकि आज की पोस्ट में मैं आपको फेसबुक से पैसे कमाने के 6 Genuine तरीकों के बारे में बताने वाला हूं।

जो भी मैं आपको तरीके बताऊंगा वह बिल्कुल असली हैं आप इन तरीकों से वाकई में पैसे कमा सकते हैं। जो मैं तरीके बताने जा रहा हूं उन तरीकों से पहले से ही काफी सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। जब वह लोग कमा रहे हैं तो आप भी कमा सकते हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है। जहां पर 2.38 billion महीने के सक्रिय कार्यकर्ता हैं। शायद ही कोई शख्स होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता हो और उसे फेसबुक के बारे में ना पता हो। फेसबुक के माध्यम से हम अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से लगातार उनके संपर्क में रहते हैं।

फेसबुक के माध्यम से हम अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को फोटो, वीडियो, मैसेज भेज सकते हैं। फेसबुक का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। उसके बाद आप जितनी भी देर चाहे उतनी देर फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं है।
फेसबुक एक फ्री प्लेटफार्म है। जहां पर आप अपना फ्री में अकाउंट बना सकते हैं, फ्री में पेज क्रिएट कर सकते हैं, फ्री में ग्रुप बना सकते हैं। फेसबुक को बनाने का मकसद यही है कि लोगों को जोड़ना इंटरनेट के माध्यम से। इसीलिए फेसबुक ने लोगों को एक फ्री प्लेटफार्म दिया है। ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंटरनेट के द्वारा जोड़ पाए।

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका

फेसबुक से पैसे कमाने के 6 बेहतरीन तरीके हैं। जिसका इस्तेमाल करके कोई भी पैसे कमा सकता है।

1. एफिलिएट मार्केटिंग

बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपना एक एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं जैसे ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील इत्यादि। आप अपनी पसंद के किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है की कौन-कौन सी कंपनियां हैं जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं। तो यह जानने के लिए आप उस कंपनी के नाम के पीछे एफिलिएट लगाकर गूगल में सर्च करके पता कर सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आपको एक एफिलिएट लिंक या कोड मिलेगा। जिसे आप अपने फेसबुक पेज, ग्रुप में शेयर करेंगे जैसे ही कोई यूजर्स आपके उस एफिलिएट लिंक को क्लिक करेगा वह सीधे उस कंपनी के वेबसाइट पर चला जाएगा और वह वहां से कुछ खरीदेगा तो आपको कुछ कमीशन मिलेगा। यह कमीशन उस प्रोडक्ट की वैल्यू के हिसाब से हो सकता है।

2. प्रोडक्ट या ब्रांड का प्रमोशन

दूसरा जो तरीका है वह काफी आसान है लेकिन उसके लिए आपके फेसबुक पेज पर 10k Plus likes होना आवश्यक है। अगर आप के फेसबुक पेज पर 10k+ likes है तो आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट और ब्रांड को प्रमोट करने के फेसबुक का सहारा लेती हैं। और ऐसे में आपके पास से एक मौका है आप उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज ग्रुप में प्रमोट करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कुछ कंपनियां हैं जैसे- Famebit , hypetap , etc इन कंपनियों में से आप अपनी पसंद की किसी भी कंपनी के साथ साइनअप करके प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं।

3. वेबसाइट का प्रमोशन

अगर आपके पास से एक बड़ा फेसबुक पेज है तो आप वेबसाइट या ब्लॉग को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
रोजाना कई सारी वेबसाइट और ब्लॉग क्रिएट किए जाते हैं और उनके प्रमोशन के लिए भी काफी सारा पैसा खर्च होता है।

4. फेसबुक पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाए

यूट्यूब पर जैसे हम वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज करके पैसे कमाते हैं वैसे ही हम फेसबुक पर भी वीडियो को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। फेसबुक वीडियो से आप 2 तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

पहला तरीका है कि आप वीडियोस को अपलोड करके और दूसरा तरीका है लाइव स्ट्रीम करके भी पैसे कमा सकते हैं। लाइव स्ट्रीम से पैसे कमाने के लिए आपके पास 2000+ Followers होना आवश्यक है और कम से कम 300 से अधिक लोग आपकी लाइव स्ट्रीम को देख रहे हैं। जब आप लाइव स्ट्रीम करते हैं तो आपके पास एक नोटिफिकेशन मिलेगा जिसे आप मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

5. प्रोडक्ट या ई बुक को सेल करके पैसे कमाए

फेसबुक पर आप अपने किसी प्रोडक्ट या फिर e-book को बेचकर भी काफी अच्छे पैसे बना सकते हैं। अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है या फिर ई बुक को फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप पर प्रमोट करके काफी अच्छी सेल पा सकते हैं।

6. Link Shortener

कई सारी लिंक शार्टनर वेबसाइट है जो आपको Chance देती है लिंक को short करके पैसे कमाने का। आप उन short की गई लिंग को फेसबुक पर प्रमोट करना होता है। उसके बदले कंपनियां आपको कमीशन देती है।

This post was last modified on September 27, 2019 11:15 am

admin: @Catchhow1