English Bolna Sikhe

English Bolna Sikhe? मात्र 30 दिनों में Fluent इंग्लिश सीखने के उपाय।

English Bolna Sikhe? हम सभी को पता ही है कि आज के समय में इंग्लिश बोलना कितना ज्यादा जरूरी हो गया है। इंग्लिश केवल सिर्फ एक भाषा नहीं है, यह आपकी आवश्यकताओं के साथ-साथ आपकी पर्सनालिटी और आपके Confidence से भी जुड़ा है।

इसके साथ इंग्लिश एक ग्लोबल भाषा है, और यह दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा है। और इस पूरी दुनिया में English Speakers की संख्या 983Million है। और यह दुनिया के लोगों से बातचीत करने का एक जरिया भी है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि इंग्लिश सीखना कितना ज्यादा जरूरी है।

इंग्लिश सीखना इसलिए भी ज्यादा जरूरी है क्योंकि यह आपके करियर से भी जुड़ा हुआ है। 

अगर आपके पास कितना भी टैलेंट क्यों ना हो लेकिन अगर आपको इंग्लिश बोलना नहीं आता है तो आप किसी बड़ी कंपनी में नौकरी नहीं पा सकते, कहीं विदेश घूमने जाओगे तो भी आपको भाषा से संबंधित कई सारी समस्याओं से जूझना पड़ेगा। और समाज में वह सम्मान नहीं मिलेगा जिसके आप हकदार हैं।

इंग्लिश ना आने की वजह से आपको कई सारी जगहों पर शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है और वह अहमियत नहीं मिलती जो आपको मिलनी चाहिए। और ये हमारे समाज की यह एक सच्चाई है।

English Bolna Sikhe? How to Speak English In Hindi

English Bolna Kaise Sikhe? इंग्लिश एक ग्लोबल लैंग्वेज के साथ-साथ यह काफी आसान लैंग्वेज है। इसे सीखना इतना मुश्किल नहीं है। जितना कि लोग समझते हैं।

बशर्ते आपके अंदर इसे सीखने की चाह होनी चाहिए। अगर आप थोड़ी सी मेहनत करते हैं तो मेरे ख्याल से लगभग 30 दिनों में आप फराटेदार(Fluent) अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे। 

अंग्रेजी बोलने सीखने के लिए आपको किसी भी तरह का कोर्स करने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे प्रैक्टिस से अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं इसके लिए आपको मेरे बताए गए तरीकों को फॉलो करके आप जल्दी से अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं।

English Sikhne Ke Upay? English Speaking Tips In Hindi

1. Listening

English Bolna Sikhe

किसी भी भाषा सीखने के लिए उस माहौल में जाना बहुत जरूरी है। इंग्लिश सीखने के लिए इंग्लिश का माहौल में रहना बहुत आवश्यक है।

इसलिए आपको चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी सुने। शुरू शुरू में आपको पूरा Sentence समझ में नहीं आएगा और ना ही Starting में समझने की जरूरत है। आपको सिर्फ इंग्लिश बोलने के तरीके को समझना है। धीरे-धीरे आपको पूरा Sentence समझ में आने लगेगा।

इसके लिए आप English Movies, English Songs, English News, Watch English Show को Follow कर सकते हैं। 

2. Reading

English Bolna Sikhe

सबसे ज्यादा और सबसे जरूरी जो है कि किताबें पढ़ना। आप रोज कम से कम 30 मिनट किताबे जरूर पढ़ें।

क्योंकि जब आप किताब पढ़ते हैं तो आपका परिचय नए-नए शब्दों से होता है। और नई-नई बातों से होता है और आपकी जुबान साफ होती है। और आपके शब्द क्लियर हो जाते हैं।

और जरूरी नहीं है कि किताबें ही पढ़ें। आप अखबार पढ़ सकते हैं, आप चलते फिरते Road पर Board की होर्डिंग पढ़ सकते हैं। Shop के नाम पढ़ सकते हैं।

जब कोई आप Book, Newspaper , Magazine बोलकर पढ़ते हैं। उससे आपकी जुबान साफ होने लगती हैं। और रोज ये अभ्यास जरूर करें। कि Daily 30 मिनट बोलकर Book Reading करनी है।

उससे आपको यह भी पता चलेगा कि आप कहां कहां अटक रहे हैं। आपको बोलने में कहां-कहां दिक्कत आ रही है। और आपको उसे कैसे Improve करना है। यह आपके Communication Power को बढ़ाने के लिए Books बहुत जरूरी है।

3. Writing

English Bolna Sikhe

रोजाना कम से कम एक पेज अंग्रेजी में लिखें। सुबह से शाम तक आपने जो भी काम किया है उसे आप इंग्लिश में लिखें। या फिर आप ऐसा भी कर सकते हैं की किसी भी टॉपिक पर आप अपने पसंदीदा टॉपिक को चुने और उसके बारे में एक पेज रोजाना लिखें।

इससे फायदा होगा कि आप इंग्लिश में लिखेंगे तो आपको इंग्लिश में सोचना पड़ेगा। इससे आपकी काफी ज्यादा अंग्रेजी Improve होगी।

4. Think in English

अगर आपको इंग्लिश में Comfortable होना है, तो सबसे पहले इंग्लिश में सोचना शुरू करो। यह नियम बना लो की आज के बाद मैं सिर्फ अंग्रेजी में सोचूंगा।

जो मेरे अंदर Thoughts चल रहे होंगे वह सिर्फ इंग्लिश में होंगे। सिर्फ सोचना ही नहीं है जहां मौका मिले खुद के साथ इंग्लिश में बात भी करो।

जो काम कर रहे हो इंग्लिश में Describe करो खुद के साथ इंग्लिश में Questions करो और उसका इंग्लिश में Answer करो। खुद से इंग्लिश में बातें करो। यह काम आपको तब तक करते रहना है जब तक कि आपकी इंग्लिश अच्छी ना हो जाए।

5. Use Cambly App

Cambly App का इस्तेमाल करें। Cambly ऐप में 24 घंटे इंग्लिश लगातार टीचर मौजूद रहते हैं। जिनसे आप इंग्लिश में लाइव चैट करके अपनी इंग्लिश को और भी ज्यादा Improve कर सकते हैं।

इस ऐप में आप अपने पसंदीदा टीचर से इंग्लिश में बात कर सकते हैं। इस ऐप में आप अलग-अलग टीचर से बात कर सकते हैं और अपनी कम्युनिकेशन स्किल और Pronounciation दोनों सुधार सकते हैं।

इसके अलावा और भी कई सारे ऐप हैं जिनसे आप अपनी इंग्लिश को इंप्रूव कर सकते हैं जैसे DoulingoMemories यह तो काफी पॉपुलर ऐप हैं। बहुत सारे लोग अपनी इंग्लिश सुधारने के लिए इन ऐप का इस्तेमाल करते हैं। ये सभी ऐप आपको Google Play Store में मिल जाएंगे। यहां से आप सभी App को Download कर सकते हैं।

6. Regular Practice

ज्यादातर लोग अंग्रेजी लिख लेते हैं, और समझ भी जाते हैं। लेकिन जब बोलने की बारी आती है, तो वह बोल नहीं पाते। 

इसलिए रोजाना शीशे के सामने अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस करें। इससे आपकी अंग्रेजी बोलने में झिझक कम होगी और आपके अंदर का कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। और आप अच्छे से अंग्रेजी बोल पाएंगे।

टॉप 5 बेहतरीन यूट्यूब चैनल जहां से आप अंग्रेजी सीख सकते हैं।

  • English Class 101
  • Rachel’s English
  • Easy English
  • Speak English With Mister Duncan
  • Voa Learn English

टॉप 5 बेस्ट वेबसाइट और ऐप जहां आप अंग्रेजी सीख सकते हैं।

  • BBC Learn English
  • British Council
  • Learning American English online
  • Doulingo App
  • Cambly App

Conclusion

English Bolna Sikhe? मुझे यकीन है कि मेरा यह पोस्ट आपको अंग्रेजी बोलने और सीखने की शुरुआत करने के लिए काफी ज्यादा मदद करेगा।

मुझे उम्मीद है कि मेरा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आप भी इन तरीकों को फॉलो करके अपनी इंग्लिश Improve कर पाएंगे।

अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो नीचे कमेंट करना बिल्कुल भी ना भूलें। और इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिन्हें इंग्लिश बोलने में प्रॉब्लम होती है। आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

 

 

Leave a Reply