Body Kaise Banaye

Body Kaise Banaye Tips In Hindi? Body Banane Ka Tarika

Body Kaise Banaye? एक परफेक्ट बॉडी हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। और वही एक दुबले पतले और कमजोर व्यक्ति को हर जगह शर्मिंदगी और अपमान झेलना पड़ता है। अच्छी बॉडी आपकी पर्सनालिटी के लिए बहुत आवश्यक है।

परफेक्ट और अच्छी बॉडी से मेरा मतलब, ऐसी बॉडी जिसमें ज्यादा फैट ज्यादा ना हो, और मसल्स ज्यादा हो। हमें वजन को न बढ़ाते हुए मसल्स को बढ़ाना है। और मसल्स को बढ़ातेे हुए, कैलोरी को बर्न करना है। जो कि आसान काम नहीं है। इसमें काफी ज्यादा समय लगता है।

आप कितने भी महंगे और ब्रांडेड कपड़े पहन लो वह सब बेकार है, अगर आपकी बॉडी अच्छी नहीं है। और वही एक अच्छी बॉडी वाला व्यक्ति कुछ भी पहन ले उसके ऊपर सब कुछ अच्छा लगता है। अच्छी बॉडी वाले लोगों को हर जगह ज्यादा अहमियत और सम्मान मिलता है।

बहुत सारे ऐसे कैरियर फील्ड है, जहां आपकी क्वालिफिकेशन के साथ-साथ आपकी पर्सनालिटी भी देखी जाती है। आज के समय में जॉब केे लिए जितना आपकी क्वालिफिकेशन महत्वपूर्ण है, उतना ही आपकी पर्सनालिटी भी मैटर करती है।

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Body Kaise Banaye?

दुबले पतले और कमजोर इंसान का हर जगह पर लोग मजाक बनाते हैं। और इसी बात को सोच-सोच कर वह व्यक्ति मेंटली तौर पर भी काफी ज्यादा वीक हो जाता है। दुबला पतला व्यक्ति अपने दुबलेपन की वजह से कहीं आने जाने में भी शर्माता हैं।

इसी बात का फायदा उठाते हुए कई सारी कंपनियों ने तरह-तरह के बॉडी बनाने वाले प्रोडक्ट को मार्केट में उतार दिया है। जिनमें से ज्यादातर तो नकली प्रोडक्ट बनाकर बेचते हैं। और वे यह दावा करते हैं कि हमारे प्रोडक्ट से 1 से 2 हफ्तों में बॉडी बन जाएगी। जो कि अब पूरी तरह से फ्रॉड है। 1 से 2 हफ्ते में बॉडी नहीं बनाई जा सकती है।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें। ऐसा कोई भी प्रोडक्ट या मेडिसिन नहीं है, जिससे कि 1 से 2 हफ्तों में बॉडी बनाई जा सके। नेचुरल तरीके से बॉडी बनाने में लगभग 6 महीने का समय लगता हैं। आप किसी भी तरह की ऐसी दवाएं ना लें, जिससे कि अपनी बॉडी को नुकसान पहुंचे। और बाद में पछताना पड़े।

आप नेचुरल तरीके से बॉडी बनाइए। जिसमें समय जरूर लगेगा लेकिन आपकी बॉडी काफी स्ट्रांग और अच्छी होगी।

Body Kaise Banaye? Body Banane Ka Tarika

1. कैलोरी को बढ़ाएं

मान लीजिए कि आज के समय में आप 1900 कैलोरी ले रहे हैं। तो इसे बढ़ाकर 2400 कैलोरी या फिर उससे थोड़ा और अधिक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप अच्छा और हेल्दी खाना खाएं। और अधिक ना खाएं।

2. पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें

मसल्स को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। प्रोटीन लेते समय एक चीज का ध्यान रखें कि आपको प्रोटीन अपनी बॉडी के वजन के हिसाब से लेना है। शरीर के वजन के हर 450 ग्राम में 1 से 2 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपका वजन 80 किलो ग्राम है, तो आप 180 से 350 ग्राम तक प्रोटीन ले। 

3. भरपूर मात्रा में पानी पिए

बॉडी को मांसपेशियों का विकास के लिए पानी की बहुत ही आवश्यकता होती है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं तो आपको सिर दर्द, कब्ज, अपच जैसी समस्याओं से जूझना पड़ेगा। शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए प्रतिदिन 3 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। हर व्यक्ति को कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

4.  खानपान पर ध्यान दें

पौष्टिक आहार वाला भोजन करें और बाहरी खाना खाने से बचें। और जब भी खाना खाए तो खाने को अच्छे से चबा चबा कर खाएं। प्रतिदिन 2 से 3 बड़ी मील लेने के बजाय। कोशिश करें कि 5 से 6 छोटी-छोटी मीले ले।

5. प्रतिदिन एक्सरसाइज करें

सुबह जल्दी उठ जाएं और एक्सरसाइज करें। अगर आप जिम नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही व्यायाम करें।

 

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