Benefits of green tea in hindi/ Green tea ke fayde

Benefits of green tea in hindi / Green tea ke fayde: भारत में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत गरम गरम चाय के साथ करते हैं। लेकिन ग्रीन टी पीने के स्वास्थ्य से संबंधित  कई सारे चमत्कारिक फायदे हैं। यह हृदय संबंधित बीमारी, कोलेस्ट्रॉल और वजन को कम करने के लिए बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। हेल्थ और फिटनेस के प्रति सतर्कता बरतने वाले लोग ग्रीन टी(हरी चाय) को काफी ज्यादा पसंद करते हैं। ग्रीन टी पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग इससे होने वाले लाभ के प्रति जागरूक हैं।

ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्‍स पाया जाता है। जो आपकी स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। ग्रीन टी के कई सारे फायदे तो हैं, लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से सही समय में, सही मात्रा में इसका सेवन नहीं करते हैं तो इसकेेे होने वाले नुकसान भी ( Side effects of green tea in hindi) हैं।

इस लेख में आप जानेंगे की ग्रीन टी से होने वाले फायदे के बारे में (Benefits of green tea in hindi) और ग्रीन टी बनाने की विधि, ग्रीन टी कब पिए, ग्रीन टी से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में, और भी ग्रीन टी से संबंधित कई सारी चीजें, जिसे जानना हर किसी लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

Benefits of green tea in hindi

ग्रीन टी क्या है।(What is green tea)

Benefits of green tea in hindi

ग्रीन टी से होने वाले लाभ के बारे में जाने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि ग्रीन टी क्या है? ग्रीन टी एक तरह की चाय ही है। जिसे कैमेलिया साइनेन्सिस नामक एक पौधे केे पत्तियों से बनाई जाती है। इस पौधेे का इस्तेमाल और भी कई तरह की चाय बनाने के लिए किया जाता है। ग्रीन टी का फ्लेवर ताजगी से भरा और हल्का होता है। और इसका स्वाद नॉर्मल चाय से थोड़ा डिफरेंट होता है। 

ग्रीन टी के प्रकार (Types of green tea)

ग्रीन टी मार्केट में कई तरह के Variation में मिल जाती है। जैसे कि पत्तों, पाउडर, टी पैकेट, डिब्बा के रूप में, कैप्सूल आदि कई तरह से बाजार में मौजूद है। ‌

ग्रीन टी का इतिहास (History of green tea)

ग्रीन टी के बारे में पहले भारत में ज्यादा लोग नहीं जानते थे, पर आज के समय में ग्रीन टी भारत में काफी ज्यादा फेमस है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले गुण और स्वास्थ्य संबंधित लाभ के चलते भारत में काफी तेजी से पॉपुलर हो रही है। आज के समय में लोगों की सबसे पसंदीदा चाय ग्रीन टी बनती जा रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं की यह सबसे पहले कहां से आई और उसकी उत्पत्ति कहां हुई। ग्रीन टी की उत्पत्ति सबसे पहले चाइना में हुई। और फिर यह धीरे-धीरे और भी एशियाई देशों में भी होने लगी। एशियाई देशों के साथ साथ यह अफ्रीका जैसे देशों के कुछ इलाकों में भी उगने लगी। भारत में ग्रीन टी असम राज्य में पैदा होती है। भारत में इसकी जानकारी तब हुई जब अंग्रेज असम राज्य में घूम रहे थे तो उन्होंने देखा कि झाड़ियों में कुछ पत्ते लगे हुए हैं जिससे लोग गर्म पानी में उबालकर पी रहे थे। 

ग्रीन टी में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व  (Nutrients found in green tea)

ग्रीन टी में काफी ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसी के चलते ग्रीन टी में हेल्थ संबंधित कई सारे फायदे हैं। ग्रीन टी के इतने ज्यादा फायदे हैं की ग्रीन टी के फायदे के बारे में आप सुनोगे तो हैरान रह जाओगे। अगर ग्रीन टी में चीनी ना डाला जाए तो इसमें जीरो कैलोरी होती है। ग्रीन टी में फ्लेवेनॉल, कैटेकिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके कई सारे फायदे हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी में ईजीसीजी(EGCG) पाया जाता है। इसकेेे कई सारे लाभ है। उनमें से कुछ ये हैं जैसे कि यह आपकेे शरीर में मेटाबॉलिज्म और मोटापे को नियंत्रित करता है। 100 ग्राम ग्रीन टी की पैकेट में इतने सारे गुण मौजूद है।

ऊर्जा0.96 कैलोरी
प्रोटीन0.2 ग्राम
थाईमीन बी10.007 मिलीग्राम
रिबोफ्लाविन बी20.06 मिलीग्राम
नियासिन बी30.03 मिलीग्राम
पोटैशियम8 मिलीग्राम
सोडियम1 मिलीग्राम
पानी99.9 ग्राम
विटामिन सी0.3 मिलीग्राम
आयरन0.02 मिलीग्राम
मैग्नीशियम0.18 मिलीग्राम

ग्रीन टी के फायदे (green tea ke fayde)

ग्रीन टी के बहुत सारे फायदे हैं। शायद ही आपको सभी फायदों के बारे में न पता हो। तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी के फायदों के बारे में।

1. बालों के लिए फायदेमंद (Green tea for hair)

ग्रीन टी आपके झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं और साथ ही यह बालों की ग्रोथ को भी तेजी से इंप्रूव करता है। ग्रीन टी आपके बालों को नेचुरल तरीके से बढ़ने के लिए मदद करता है। ग्रीन टी में पोल्य्फेनोल्स, 5-अल्फ़ा रिडक्टेज, विटामिन सी, पाया जाता है। और यह तत्व बालों के ग्रोथ के साथ-साथ मुलायम बनाए रखता है। चाय में मौजूद फेनोलास्टिक, टेस्टोस्टेरोन बालों को झड़ने से रोकने से काफी ज्यादा मदद करता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करने का सही तरीका

1. सबसे पहले बालों को बिना किसी शैंपू के ऐसे ही धो ले। और फिर ग्रीन टी की ताजी पत्तियों के रस को निकाल कर बालों में लगा ले और फिर 15 मिनट तक बालों को ऐसे ही रहने दे। इस उपाय को 1 सप्ताह में कम से कम 2 बार जरूर करें। फिर आप देखेंगे कि आपके बालों में रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

2. ग्रीन टी को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर और साथ ही उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है।

3. दो चम्मच ग्रीन टी को एक अंडे में मिश्रित करके बालों में लगा ले और फिर 30 मिनट तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें। और फिर 30 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धुल ले। ऐसा करने से आपके बाल लंबे और मुलायम हो जाते हैं।

4. मार्केट में ग्रीन टी में मिश्रित शैंपू कंडीशनर भी मिल जाता है। जिसका इस्तेमाल करके आप झड़ते हुए बालों को रोक सकते हैं।

2. ग्रीन टी त्वचा के लिए है फायदेमंद(green tea for skin)

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर पेट साफ करता है। पेट साफ होने के कारण आपको पेट संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। इससे आपकी त्वचा भी साफ होती है।

हरी चाय को गुनगुने पानी में उबालकर छान ले। और फिर ठंडा हो जाने के बाद चावल के आटे को इस गुनगुने पानी में मिलाकर चेहरे में लगाएं। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे से तेल बाहर निकल जाता है और चेहरे के दाग धब्बे मिट जाते हैं। और इससे त्वचा चमकदार बनती है।

3. वजन को कम करने के लिए भी फायदेमंद

ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और मेटाबॉलिज्म वजन को कम करने के लिए मदद करते हैं। वजन कम करने वाले लोगों के लिए ग्रीन टी काफी ज्यादा फायदेमंद है, क्योंकि इसमें जीरो कैलोरी होती है। ग्रीन टी वजन को कम करने के लिए काफी मददगार है। 

4. ग्रीन टी मुंह के लिए फायदेमंद(Benefits of green tea in hindi)

कई सारे अध्ययनों में यह बात पता लगी है कि ग्रीन टी पीने वाले लोगों के मुंह में किसी भी तरह का संक्रमण नहीं होता है। इसके अलावा हाल ही में इंडिया में भी एक अध्ययन हुआ जिसके अनुसार पता चला है कि ग्रीन टी मसूढ़ो के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। ग्रीन टी पीले पड़ गए दांतो को खराब होने से रोकता है। हरी चाय में उपलब्ध पॉलीफेनोल्स, ग्लोक्सीलट्रांसफरेस दांतो की प्लाक से लड़ता है।

ग्रीन टी में पाए जाने वाला फ्लोराइड जो दांतो को खराब होने से बचाता रहता है। यह स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स बैक्टीरिया से भी लड़ता है जो आमतौर पर दातोंं में पाए जाते हैं।

5. डायबिटीज के लिए भी उपयोगी ग्रीन टी

डॉ प्रतीक सिन्हा के अनुसार, ग्रीन टी डायबिटीज के पेशेंट के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स काफी मात्रा में पाया जाता है। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *