Actor Kaise Bane? Bollywood Me Entry Kaise Kare In Hindi

Actor Kaise Bane/Bollywood Me Entry Kaise Kare In Hindi: अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं और एक्टिंंग की दुनिया में अपना नाम बनाना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते रहिए। क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाला हूं। जिनका पालन करके आप एक अच्छेेे एक्टर बन सकते है।‌ और बॉलीवुड में अपनी एंट्री कर सकते हैं।

बॉलीवुड फिल्मों की चमक धमक और glamorous को देखकर काफी सारे युवाओं के मन में भी चाहत होती हैं, कि वह भी इस बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखें, और अपने आप को इस फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित करें। लेकिन ये इतना आसान नहीं है।

इसी ख्वाहिश को पूरा करने के लिए हजारों युवा रोजाना बॉलीवुड की माया नगरी मुंबई पहुंचते हैं। लेकिन हर एक का सपना पूरा नहीं हो पाता है। उनमें से कुछ गिने-चुने लोग ही अपने सपने को पूरा कर पाते हैं। चलिए जानते हैं कि आप अपने सपने को कैसे पूरा कर सकते हैं।

Actor Kaise Bane Ya Hero Kaise Bane

अभिनेता बनने के लिए कितनी योग्यता होनी चाहिए।

वैसे तो एक्टिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए किसी भी तरह के कोर्स करने की आवश्यकता नहीं होती है। और काफी सारे पुराने एक्टर हैं जिन्होंने कभी भी किसी स्कूल या कॉलेज में इस क्षेत्र में किसी भी तरह की शिक्षा ग्रहण नहीं की और वह अपने समय में सुपरस्टार भी रहे हैं।

लेकिन वह समय अब खत्म हो चुका है। और उस समय इतना ज्यादा कंपटीशन भी नहीं था। पर आज के समय में काफी ज्यादा हाई कंपटीशन है। और ऐसे में अपने आप को इस फील्ड में लाना चाहते हैं तो आपको इस क्षेत्र में एडमिशन के लिए किसी भी स्ट्रीम में या ग्रेजुएट होना बहुत ही जरूरी है।

एक्टिंग की पढ़ाई कहां से करें?

  • द स्कूल फॉर आर्ट्स, मुंबई
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
  • द बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो, मुंबई
  • ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स, मुंबई

Bollywood Me entry Kaise Kare

सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं कई सारे क्षेत्र हैं जहां पर नेपोटिज्म बहुत ज्यादा है और ऐसे में अगर आप किसी फिल्म स्टार के परिवार से नहीं है तो आपको काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। लेकिन ये इंपॉसिबल नहीं है।

काफी सारे ऐसे भी अभिनेता हैं जिन्होंने अपना नाम खुद ही बनाया है और उनके परिवार से इस फिल्म इंडस्ट्री में कोई नहीं था। जैसे अक्षय कुमार, नवाज़ुद्दीन सिद्धकी, अनुष्का शर्मा आदि।

आज के समय में मॉडलिंग और एक्टिंग एक दूसरे के काफी ज्यादा  क्लोज है। और काफी सारे एक्टर हैं, जो मॉडल हैं, या फिर मॉडल रह चुके हैं। एक्टिंग में बड़े मौके तलाश करते समय आप टीवी एंकरिंग शो होस्ट और एडवर्टाइजमेंट में भी काम कर सकते हैं।

इस फिल्म इंडस्ट्री में काफी कुछ बदल चुका है और काफी सारे एक्टर या एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपने दम पर इस फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया है। तो यह मत सोचो कि अगर हमारे परिवार में कोई भी इस फिल्म इंडस्ट्री में नहीं है तो काम नहीं मिलेगा। आपको बहुत ही मेहनत करना पड़ेगा और अपना नाम खुद ही बनाना पड़ेगा।

Actor Kaise Bane Aur Acting Tips In Hindi? और कुछ महत्वपूर्ण बातें।

1. एक्टिंग की ट्रेनिंग ले

अगर आप एक्टिंग के प्रति पैशनेट हैं, और थोड़ी बहुत एक्टिंग कर लेते हैं। तो आपको चाहिए कि अपनी एक्टिंग कला को निखारने के लिए आपको किसी एक्टिंग स्कूल से ट्रेनिंग लेनी चाहिए।

ताकि आप अपनी एक्टिंग स्किल्स को और भी ज्यादा निखार सकें। और एक्टिंग की बारीकियों को अच्छे से समझ सकें। अगर आप कैमरे के सामने Uncomfortable महसूस करते हैं तो कैमरे का डर भी दूर कर सकें।

2. पोर्टफोलियो बनवाएं

बहुत लोगों को नहीं पता कि पोर्टफोलियो क्या होता है? पोर्टफोलियो एक प्रोफेशनल तरीके से की गई फोटोशूट होती हैं। यह फोटोज डिफरेंट स्टाइल और डिफरेंट एंगल से खींची गई होती हैं।

यह फोटोशूट काफी सारे शहरों में पोर्टफोलियो स्टूडियोज में होता है। अगर आप किसी डायरेक्टर के पास काम मांगने जाएंगे। तब उस समय पोर्टफोलियो की आवश्यकता होती है। बिना पोर्टफोलियो के आपको काम भी नहीं मिलेगा।

3. डांस सीखे

अगर अब बॉलीवुड में आना चाहते हैं तो आपको डांस तो आना ही चाहिए। बॉलीवुड में डांस Required है। अगर आपको डांस नहीं आता तो सबसे पहले आप किसी अच्छे डांस इंस्टिट्यूट से डांस सीखे

4. मॉडल बने

मॉडलिंग करना बहुत जरूरी है क्योंकि मॉडलिंग और एक्टिंग का कॉन्बिनेशन बहुत क्लोज है। आज के समय में कई सारे एक्टर और एक्ट्रेस हैं जो मॉडल भी रह चुके हैं।

5. थिएटर ज्वाइन करें

थिएटर स्टूडियो जरूर ज्वाइन करें यह बहुत जरूरी है। थिएटर ज्वाइन करने के लिए आप थिएटर स्टूडियो में कांटेक्ट कर सकते हैं। यह थिएटर स्टूडियो लगभग हर शहर में मिल जाएंगे। शाहरुख खान जैसे बड़े बड़े-बड़े सुपरस्टार भी अपने बच्चों को थिएटर ज्वाइन करने के लिए रिकमेंड करते हैं।

6. एक्टिंग की प्रैक्टिस करें

शीशे के सामने रोजाना एक्टिंग की प्रैक्टिस करें। इससे काफी ज्यादा आप की एक्टिंग में निखार आएगा। पुरानी और नई सुपरहिट मूवीज के एक्टरों के डायलॉग्स और उनके एक्सप्रेशन को कॉपी करो और शीशे के सामने उनकी मूवी के डायलॉग्स की प्रैक्टिस करते रहे।

7. रिज्यूमे

जब हम किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते हैं। तो इंटरव्यू लेने वाला शख्स सबसे पहले हमारा रिज्यूमे लेता है। जिससे इंटरव्यूअर को पता चलता है की हमारी क्वालिफिकेशन और अनुभव क्या है।

ठीक उसी तरह जब हम किसी डायरेक्टर के पास काम के ले जाते हैं तो वह हमसे हमारा रिज्यूमे लेता है। इस रिज्यूमे में हमारे बारे में सारी डिटेल होती है। जैसे कि Name, Age, Hight, Qualifications, Contact Details And Experience etc. आपकी पूरी डिटेल इस रिज्यूमे में होती हैं।

8. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें

आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को अपना ब्रांड बनाएं। जहां पर आप अपनी एक्टिंग स्किल्स की छोटी-छोटी वीडियो और अपनी फोटो रोजाना शेयर करें। सोशल मीडिया एक ऐसी चीज है जहां रातों-रात लोगों की जिंदगियां बदल जाती है। अगर आपकी कोई भी वीडियो वायरल हो गई तो आप रातों-रात स्टार बन जाएंगे। और फिर आपको तेजी से काम मिलना शुरू हो जाएगा।

9. फिटनेस का ख्याल रखें

आप अपनी फिटनेस का ध्यान रखें। रोजाना जिम करें और अपनी बॉडी को मेंटेन रखें। खासकर अपने चेहरे का ख्याल रखें। वैसे एक्टर बनने के लिए आपको बॉडी और गुड लुकिंग होना जरूरी नहीं है। लेकिन हीरो बनने के लिए यह दोनों जरूरी है।

10. एडवर्टाइजमेंट कंपनी से संपर्क करें

अगर आपको फिल्मों और ड्रामों में काम नहीं मिल रहा है। तो एडवरटाइजमेंट कंपनी के संपर्क में रहें। अगर आपको एडवरटाइजमेंट एजेंसी से छोटे-मोटे ऐड भी मिल जाते हैं। तो वहां से भी आपको किक मिल जाती है। क्योंकि बॉलीवुड में काम मिलने में काफी ज्यादा समय लगता है तब तक आप एडवरटाइजमेंट और सीरियल में काम खोज सकते हैं।

11. ऑडिशन देते रहें

Actor Kaise Bane? इंडियन फिल्म इंडस्ट्री बहुत बड़ी फिल्म इंडस्ट्री यहां पर रोजाना कई सारी फिल्मों के ऑडिशन होते रहते हैं। जितना हो सके उतना ऑडिशन देते रहें। जितना ज्यादा आप ऑडिशन देंगे उतना ज्यादा अनुभव बढ़ेगा। यह आपके करियर में  आगे काफी काम आएगा।

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी कुछ पॉजिटिव बातें।

  • अगर आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाएंगे तो आपको पूरी जिंदगी पैसे की कमी कभी नहीं होगी।
  • अगर आप फेमस होना चाहते हैं तो इस फील्ड में जरूर आएं।
  • रिटायरमेंट Age की कोई लिमिट नहीं।

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी कुछ नेगेटिव बातें।

  • इस फील्ड में आपका जीवन काफी व्यस्त रहेंगा।
  • और आपकी पर्सनल जिंदगी में भी मीडिया ताक झांक करेगी।
  • असफलता और कंपटीशन की वजह से हो सकता है डिप्रेशन।

इसे भी पढ़ें:

Summary
Review Date
Reviewed Item
Actor Kaise Bane? Bollywood me entry kaise Kare
Author Rating
5

This post was last modified on November 2, 2019 12:41 pm

admin: @Catchhow1