12 Things You Should Never do on Your Android Phone

12 Things You Should Never Do on Your Android Phone

12 Things You Should Never Do On Your Android Phone दोस्तों आपके सबसे कीमती चीजों में से एक है आपका स्मार्टफोन। जिससे आप Daily कई सारे काम कंप्लीट करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो आपको अपने स्मार्टफोन में गलती से भी नहीं करना चाहिए।

जो आपके फोन को काफी नुकसान पहुंचाता है। हो सकता है आप अभी भी कर रहे हैं लेकिन चिंता ना करें क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहा हूं। जो आपको अपने स्मार्टफोन में कभी भी नहीं करना चाहिए।

स्मार्टफोन में गलती से भी न करें ये 12 काम।

1. Installing Apps From Unknown Sources

अननोन सोर्सेस से एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने से बचें। कई बार Google Play Store में कोई ऐप नहीं मिलता है तो हम गूगल में सर्च करते हैं तरह-तरह की वेबसाइटो से एपीके ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेते हैं। कई बार Paid App फ्री में मिल जाते हैं। इस कारण से भी हम एपीके ऐप को इंस्टॉल कर लेते हैं। य

काम आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें गूगल प्लेस्टोर का कोई भी कंट्रोल नहीं है। इस तरह की ऐप्स आपके फोन के लिए घातक साबित हो सकती हैं। इससे आपके फोन का डाटा भी चोरी हो सकता है। इस तरह की ऐप्स आपको मॉनिटर भी कर सकती है। ऐप हमेशा Google Play Store से ही डाउनलोड करें जो की पूरी तरह से सुरक्षित है।

2. Killing Apps From Recent Apps

यह एक ऐसी चीज है जो लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन में दिन भर करते रहते हैं। खोलते हैं, अपना रिसेंट ऐप्स और लेफ्ट-राइट स्वाइप करते-करते डिलीट करते रहते हैं। और सोचते हैं इससे उनका फोन फास्ट हो जाएगा।

ऐसा करना आपके फोन के लिए नुकसानदायक है। For Example- आपने किसी ऐप को किल कर दिया और दोबारा से जब आप उस ऐप को फिर से खोलते हैं तो वह शुरू से स्टार्ट होता है। इससे आपके फोन की बैटरी और प्रोसेसर पर ज्यादा लोड पड़ता है।

3. Using An Antivirus Software

एंड्राइड फोन में एंटीवायरस की कोई जरूरत नहीं होती है। अगर आप ट्रस्टेड वेबसाइटो से ऐप को Install करते हैं । तो एंटीवायरस की किसी भी प्रकार की जरूरत नहीं है। यह उल्टा आपके फोन की स्पीड को slow कर देता है।

इससे प्रोसेसर की स्पीड पर असर होता है। इससे फोन की सिक्योरिटी पर किसी भी प्रकार का असर नहीं होता है। यह फाइलों को बार-बार स्कैन करता है। जिससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती हैं।

4. Don’t Use Battery Savers App

किसी भी बैटरी सेवर ऐप को बिल्कुल भी इंस्टॉल ना करें। बैटरी सेवर ऐप फोन की सेटिंग में Changes करता है। बैकग्राउंड ऐप्स को खत्म कर देता है। इससे फोन के ऐप्स भी डैमेज होते हैं और बैटरी को भी नुकसान पहुंचता है।

5. Fake Apps

(12 Things You Should Never Do on Your Android Phone) फेक ऐप को कभी भी इंस्टॉल ना करें। एक जैसे दिखने वाले ऐप को इंस्टॉल ना करें। हमेशा ऑफिशियल ऐप्स को ही इंस्टॉल करें। कुछ ऐप्स जो यह दावा करती हैं। की अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं है, तो ऐप से आ जाएगा।

फिंगरप्रिंट स्कैनर जो हार्डवेयर का काम है तो सॉफ्टवेयर से कैसे आ जाएगा। इसी तरह के ऐप को डाउनलोड करने से बचें। यह ऐप हार्डवेयर फीचर को नहीं बढ़ा सकते। इस तरह के ऐप आपके फोन को भी डैमेज कर सकते हैं।

6. Rooting Without Knowing

अगर आपको रूटिंग के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो रूटिंग बिल्कुल भी ना करें। फोन को रूट करने के कई सारे फायदे और नुकसान हैं। फोन को रूट करने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त करें उसके बाद ही फोन को रूट करने के बारे में सोचें।

7. Ignore App Permission

जब पहली बार आप किसी ऐप को खोलते हैं, तो वह आपसे परमिशन मांगता हैं परमिशन देने से पहले आप यह जरूर चेक कर ले की इस ऐप को इस एक्सेस की जरूरत है या नहीं। उसके बाद ही ऐप को परमिशन दें।

अगर कोई भी ऐप फोन का ऐसा एक्सेस मांगे जिस को उसकी जरूरत ना हो तो परमिशन बिल्कुल भी न दें। जैसे टार्च की ऐप Contact की परमिशन मांगता है तो परमिशन बिल्कुल भी ना दें। इससे आपके फोन का डाटा भी चोरी हो सकता है।

8. Clear Cache Memory

किसी भी कैश मेमोरी को क्लीन करने वाले ऐप को इंस्टॉल ना करें। इसका कोई भी फायदा नहीं होता है अगर मेमोरी कम पड़ रही है। तो मेमोरी कार्ड लगाएं या फिर मैनुअली फोन की मेमोरी को खाली करें।

9. Fake Message

फेक मैसेज के झांसे में आकर फालतू के ऐप्स को इंस्टॉल ना करें। इस तरह के ऐप आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

10. Don’t Forget to Lock Screen

हम सभी के फोन में हमारे कुछ डाक्यूमेंट्स और पर्सनल जानकारी होती हैं। जो शायद किसी दूसरे के हाथ लग जाए तो वह हमारे लिए प्रॉब्लम क्रिएट कर सकता है। इसलिए मैं आपको रिकमेंड करता हूं कि आप अपने फोन की स्क्रीन और कुछ Important Apps जैसे- Contacts, Message, Mail आदि को हमेशा लाॅक रखें।

11. Don’t Forget to Backup

यदि आपका फोन खराब हो जाता है तो मैसेज वीडियो और फोटो हमेशा के लिए हटा दिए जा सकते हैं। यदि अगर आप अपने फोन में ऑटो बैकअप सेट कर लेते हैं तो बाद में आप सब कुछ Recover कर सकते हैं। बैकअप लेने की प्रक्रिया बहुत आसान है, और यह एक बहुत ही जरूरी चीज है।

12. Restart Your Phone 

(12 Things You Should Never Do on Your Android Phone) फोन को लगातार इस्तेमाल करते रहने से आपका फोन काफी स्लो हो जाता है इसलिए फोन को ब्रेक देने के लिए हफ्ते में एक दो बार रीस्टार्ट जरूर करें।

Leave a Reply